LIC की यह खास योजना! हर साल आपको मिलेंगे 52 हजार रुपए, जानें - कैसे

 

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) सभी वर्ग के नागरिकों के लिए अलग-अलग बीमा Bima प्‍लान पेश करता है। इसके साथ ही इन बीमा योजनाओं yojna में निवेश कर आर्थिक लाभ भी लिया जा सकता है। एलआईसी LIC योजना yojna के तहत टैक्‍स tax और अन्‍य लाभ भी दिया जाता है। एलआईसी LIC जीवन सरल योजना yojna बीमा खरीदार को प्रीमियम भुगतान की राशि और मोड चुनने का ऑप्‍शन देता है। 40 वर्ष Years से 80 वर्ष की आयु के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। एलआईसी LIC की वेबसाइट के मुताबिक, LIC


Jeevan Saral Yojana भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार एक मानक वार्षिकी योजना yojna है।

यह सभी पॉलिसीधारकों policydhark के लिए समान नियम और शर्त पेश करता है। इस योजना Yojna के तहत, पॉलिसीधारक के पास एकमुश्त राशि के भुगतान पर दो उपलब्ध विकल्पों में से वार्षिकी का प्रकार चुनने का विकल्प होता है। पॉलिसी की शुरुआत में वार्षिकी दरों की गारंटी दी जाती है और वार्षिकी के पूरे जीवन काल में देय होती हैं। इस योजना को वेबसाइट licindia.in के जरिए ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है।

सरल पेंशन योजना yojna के तहत एक बार प्रीमियम जमा करने के बाद हर महीने 12,000 रुपये का लाभ लिया जा सकता है। एक पॉलिसीधारक policydhark इस योजना Yojna के तहत मासिक, त्रैमासिक, छमाही या वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकता है। हालांकि पॉलिसीधारक 60 साल Years के बाद ही योजना yojna का लाभ ले सकता है। इसमें कम से कम 12,000 रुपये वार्षिकी और अधिकतम की कोई सीमा नहीं, तक निवेश किया जा सकता है।


अगर कोई व्यक्ति 10 लाख lakh रुपये का एकल प्रीमियम जमा करता है, तो वह इस योजना Yojna के तहत हर साल 52,500 रुपये rupya का पेंशन pension ले सकता है। इस पॉलिसी policy को खरीदने के लिए आपके पास पते का प्रमाण और अन्य केवाईसी kvc दस्तावेजों documents के साथ सटीक चिकित्सा विवरण के साथ एक आवेदन पत्र भरना होगा। साथ ही, बीमित राशि और व्यक्ति की उम्र के आधार पर विशिष्ट मामलों में चिकित्सा परीक्षण की भी आवश्यकता हो सकती है।