इस जनपद के 124 फर्जी शिक्षकों ने हड़पे योगी सरकार के 3 करोड़ 14 लाख रुपये, जानें पूरा मामला



हरदोई. उत्तर प्रदेश में फर्जी शिक्षकों ने सरकार को जबर्दस्त तरीके से चूना लगाया है. मामला हरदोई से जुड़ा है जहां के बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी पाने 123 शिक्षक-शिक्षिकाओं ने शिक्षा विभाग को 3 करोड़ 14 लाख 502 रुपया हड़प लिया. विभाग अभी तक उनसे वेतन के रूप में दी गई धनराशि वसूल नहीं कर पाया है. अब महानिदेशक शिक्षा ने सभी फर्जी शिक्षकों से रिकवरी करने के निर्देश दिए हैं जिसके क्रम में कार्यवाई शुरू की गई है इससे जालसाजी करने वालों में खलबली मच गई है.



बेसिक शिक्षा विभाग में विभिन्न भर्तियों में फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर नियुक्तियां हुई थीं और इनकी जांच में 124 फर्जी शिक्षक शिक्षिकाएं हरदोई में पाए गए जिनमें से 123 के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई और सभी की सेवाएं समाप्त कर दी गई. फर्जीवाड़े के दौरान इन लोगों ने दो साल तक शिक्षा विभाग से वेतन भी प्राप्त किया है. बीएसए डॉ विनीता ने बताया वेतन के रूप में इन लोगों ने तीन करोड़ 14 लाख 502 रुपये प्राप्त किए हैं. इन फर्जी शिक्षकों से फिलहाल वसूली तो नहीं की जा सकी है लेकिन अब महानिदेशक शिक्षा ने सभी से रिकवरी करने के आदेश जारी कर दिया है.

महानिदेशक शिक्षा ने सभी बीएसए को पत्र भी जारी किए हैं जिसके बाद हरदोई में भी अब इन फर्जी शिक्षक शिक्षिकाओं से रिकवरी की प्रक्रिया तेज कर दी गई है. बीएसए डॉ विनीता ने बताया यह प्रक्रिया गतिमान है. अब इस आदेश के बाद फर्जी शिक्षक शिक्षिकाओं में हड़कंप की स्थिति जरूर देखने को मिल रही है.