रसोइये को प्रताड़ित करने और भ्रष्टाचार के आरोप में प्रधानाध्यापिका निलंबित


प्राथमिक विद्यालय की प्रभारी प्रधानाध्यापिका निलंबित
लखीमपुर खीरी। कुंभी ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय वीरपुर की इंचार्ज प्रधानाध्यापिका सविता रानी के खिलाफ आरोपों की पुष्टि होने के बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया है।






स्कूल की रसोइया रामकली ने आठ दिसंबर 2022 को बीएसए को प्रार्थनापत्र देकर आरोप लगाया कि इंचार्ज प्रधानाध्यापिका ने निष्कासन की बात कहते हुए आठ दिसंबर को पुलिस को बुलाकर खाना बनाने से रोका और रसोईघर में ताला जड़ दिया। बीएसए के आदेश पर गठित जांच टीम ने पाया कि इंचार्ज प्रधानाध्यापिका ने रसोइया रामकली को हटाने के लिए कूटरचित अभिलेख तैयार किए। जिस पर मध्याह्न भोजन क्रियान्वयन समिति के धोखे से हस्ताक्षर कराकर नियम विरुद्ध तरीके से हटा दिया। 

जांच में रंगाई पुताई के नाम पर फर्जी बिल लगाकर भुगतान करवाने की भी पुष्टि हुई। रसोईया बबलू को बिना काम भुगतान जा रहा था। बच्चों की शिकायत मिली कि शौचालय में भी ताला जड़ा रहता था। बीएसए लक्ष्मीकांत पांडेय ने कंपोजिट ग्रांट के गबन करने, कूटरचित अभिलेख प्रस्तुत करने, पठन-पाठन संबंधित गतिविधि न करने पर इंचार्ज प्रधानाध्यापिका को निलंबित किया है। निलंबन अवधि में उन्हें संविलियन विद्यालय राजगढ़ से अटैच किया गया है। निलंबन बाद जांच के लिये निघासन बीईओ बृजेश त्रिपाठी को जांच अधिकारी नामित किया गया है। संवाद