जल्द ही परिषदीय स्कूलों में दूर होगी शिक्षकों की कमी


सीतापुर। बिना शिक्षक के चल रहे 30 विद्यालयों की अमर उजाला में खबर प्रकाशित होने के बाद मुख्यमंत्री दफ्तर ने संज्ञान लिया है। उम्मीद है कि जल्द ही इन स्कूलों में शिक्षक तैनात किए जाएंगे। इस संबंध में मुख्यमंत्री के उप सचिव ने बीएसए को निर्देश दिए हैं।


अमर उजाला के 10 दिसंबर के अंक में नगर क्षेत्र में चल रहे परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की कमी की खबर प्रकाशित हुई थी। इसमें 30 विद्यालय बिना शिक्षक के चल रहे थे। इसकी वजह से शिक्षा व्यवस्था बाधित हो रही थी। इन विद्यालयों का हाल यह है कि कहीं अनुदेशक तो कहीं शिक्षामित्र स्कूल का ताला खोलते हैं।


ऐसे में पढ़ाई के साथ ही विभागीय कार्य भी बाधित होता है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षकों की भर्ती हुई थी लेकिन नगर क्षेत्र में भर्ती न होने से हालात विपरीत हो रहे है। इस खबर का मुख्यमंत्री के उप सचिव अरविंद मोहन ने संज्ञान लिया है। बीएसए को इन विद्यालयों में शिक्षकों की कमी दूर करने के निर्देश दिए हैं।



कहां से लाएंगे शिक्षक
शासन ने भले ही इस समस्या को दूर करने के लिए निर्देश दिए हो, लेकिन विभाग के लिए यहां पर समस्या दूर करना आसान नहीं है। एक तरफ शासन ने अटैचमेंट पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा रखा है। नगर क्षेत्र में इतने शिक्षक भी नहीं हैं कि उन्हें दूसरे विद्यालयों का चार्ज दिया जाए। नई नियुक्ति भी नहीं हो रही हैं। इन हालातों में यहां पर कमी दूर करना विभाग के लिए भी चुनौती है।