परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के दो लाख अध्यापकों को मिलेगा टैबलेट


लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के 2,09,863 अध्यापकों को टैबलेट दिया जाएगा। टैबलेट की आपूर्ति जिलों में शुरू कर दी गई है। राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद ने सभी जिला बेसिक सिक्षा अधिकारियों को टैबलेट वितरण के संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। तीन कंपनियों से टैबलेट की खरीद की गई। है।



 केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से लर्निंग रिसोर्स पैकेज के तहत प्रदेश के चयनित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों को टैबलेट दिए जाने हैं। महानिदेशक ने बताया कि यूपी डेस्को लखनऊ द्वारा जेम पोर्टल के माध्यम से निविदादाताओं का चयन किया गया है। चयनित आपूर्तिकर्ता द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे टैबलेट्स की आपूर्ति जनपदों में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की निगरानी में की जा रही है।



ऐसे में बीएसए को आपूर्ति के वक्त टैबलेट के सीरियल नम्बर / आईएमईआई नंबर की सूची हार्ड एवं सॉफ्ट कॉपी भी उपलब्ध कराई जाएगी। बीएसए टैबलेट का रखरखाव और वितरण सुनिश्चित करेंगे।


कैसे शिक्षकों को दे टैबलेट
प्रदेश के 99744 परिषदयी प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के लिए दो-दो टैबलेट तथा 10375 परिषद प्राथमिक विद्यालयों में एक-एक टैबलेट उपलब्ध कराया जा रहा है। टैबलेट मिलने के 48 घंटे के अंदर प्रधानाध्यापकों एवं सहायक अध्यापकों को उपलब्ध कराया जाएगा।

मंत्री, सांसद या विधायक बांटेंगे टैबलेट : बीएसए से कहा गया है कि ब्लॉक स्तर पर प्रधानाध्यापक व अध्यापकों को टेबलेट का वितरण प्रभारी मंत्री, सांसद अथवा विधायक के जरिए कराया जाए। टैबलेट वितरण के बाद किसी तरह की तकनीकी जानकारी विद्या समीक्षा केंद्र से ली जा सकेगी। टैबलेट का उपयोग दूसरे कार्य में किया गया तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी