देश के सभी विश्वविद्यालयों में अगस्त के पहले हफ्ते से नया शैक्षणिक सत्र


नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालयों में स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) का शैक्षणिक सत्र 2024-25 अगस्त के पहले हफ्ते से शुरू होगा।


करीब 261 विश्वविद्यालय सीयूईटी यूजी 2024 की मेरिट से स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिला देंगे। सभी विश्वविद्यालयों को जून के अंत तक स्नातक और स्नातकोत्तर के परिणाम जारी करने का निर्देश दिया गया है। इससे छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया और सेमेस्टर की तैयारी पूरी करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। खास बात यह है कि व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रोजेक्ट वर्क और इंटर्नशिप के लिए दो हफ्ते का और समय देने का भी आग्रह किया गया है। यूजीसी अध्यक्ष ने कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जून के मध्य तक सीयूईटी यूजी 2024 का रिजल्ट जारी करेगा। उसके बाद विश्वविद्यालयों में

261 विश्वविद्यालय सीयूईटी यूजी 2024 की मेरिट से यूजी में दाखिला देंगे

जून के अंत तक यूजी, पीजी पाठ्यक्रम के परिणाम जारी होंगे

दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी। इसी के आधार पर अगस्त के पहले सप्ताह तक कक्षाएं शुरू करने की तैयारी है। स्नातक और स्नातकोत्तर प्रोग्राम में पहले वर्ष में दाखिला सीयूईटी की मेरिट से सीट मिलती है। जबकि दूसरे, तीसरे, चौथे वर्ष के छात्र सेमेस्टर परीक्षा देंगे।

इसीलिए पिछले वर्ष के परिणाम जून 2024 के अंत तक जारी करने होंगे। इस प्रकार उच्च शिक्षण संस्थानों के पास जून अंत से लेकर अगस्त के पहले हफ्ते के बीच छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने और नए सेमेस्टर की तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय होगा। शैक्षणिक कैलेंडर के आधार पर कक्षाएं शुरू करना, परीक्षाएं, छुटिट्यां, सेमेस्टर का अंतिम दिन आदि होता है।