1 जून से लागू हुए ये बड़े बदलाव, आपके जीवन पर क्या होगा असर?

 

1 जून से देश में कई अहम नियमों में बदलाव किए गए हैं। इन बदलावों का असर आपके जीवन के कई पहलुओं पर पड़ेगा, जिनमें आपके वाहन चलाने, बैंकिंग लेनदेन करने, और गैस सिलेंडर खरीदने का तरीका भी शामिल है।



आइए जानते हैं 1 जून से लागू हुए इन प्रमुख बदलावों के बारे में:



1. ड्राइविंग लाइसेंस:

अब आप RTO के बजाय प्राइवेट सेंटरों पर ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं: यह बदलाव उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा जो व्यस्त हैं या RTO कार्यालयों तक आसानी से नहीं पहुंच पाते हैं।

नाबालिगों द्वारा गाड़ी चलाने पर भारी जुर्माना: 18 साल से कम उम्र के व्यक्ति को गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर 25,000 रुपये का जुर्माना और गाड़ी के मालिक का लाइसेंस रद्द होगा।


पुराने वाहनों पर सख्ती: सरकार 15 साल से पुराने पेट्रोल और 10 साल से पुराने डीजल 900000 वाहनों को सड़कों से हटाने की योजना बना रही है।


2. बैंकिंग:

SBI क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट में बदलाव: SBI ने कुछ क्रेडिट कार्ड पर सरकारी लेनदेन पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट को खत्म कर दिया है।
बैंक बंद: जून में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे, जिनमें 5 रविवार, 2 शनिवार और 3 त्योहार शामिल हैं।

3. गैस सिलेंडर:

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव: 1 जून से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में मामूली बदलाव हुआ है।
सब्सिडी: घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी अब केवल 12 सिलेंडर तक ही सीमित होगी।
आधार कार्ड से जुड़वाना: आपको अपना एलपीजी सिलेंडर अपने आधार कार्ड से जुड़वाना होगा।


4. आधार कार्ड:

आधार कार्ड अपडेट: 14 जून तक मुफ्त में अपना आधार कार्ड अपडेट करवा लें।अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना चाहते हैं तो 14 जून तक इसे करवा लें। कोई भी आसानी से ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करवा सकता है। वहीं, ऑफलाइन चुनने पर व्यक्ति को 50 रुपये का शुल्क देना होगा।