विज्ञान-गणित पढ़ाने का तरीका आईआईटी में सीखेंगे



● आईआईटी गांधीनगर गुजरात में पांच दिनी आवासीय प्रशिक्षण


● हाईस्कूल और इंटर के विज्ञान-गणित के शिक्षक कार्यशाला में लेंगे भाग


प्रयागराज, मुख्य संवाददाता। राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक गणित और विज्ञान विषय पढ़ाने के तौर-तरीके तथा नवाचार पहली बार किसी आईआईटी में सीखेंगे। इसके लिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 169 सहायक अध्यापकों और प्रवक्ताओं का चयन किया गया है। हाईस्कूल में विज्ञान और इंटर में भौतिक, रसायन व जीव विज्ञान विषय पढ़ाने वाले प्रदेश के 46 जिलों के 111 शिक्षकों को आईआईटी गांधीनगर गुजरात में पांच से नौ जून तक आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।



वहीं गणित विषय के 58 शिक्षकों का प्रशिक्षण 24 से 28 जून तक प्रस्तावित है। सरकारी खर्च पर प्रशिक्षण के लिए जा रहे शिक्षकों के खर्च की प्रतिपूर्ति जिला विद्यालय निरीक्षक के स्तर से होगी। शिक्षकों को अपने साथ लैपटॉप ले जाने को कहा गया है ताकि क्लासरूम टीचिंग और डिजिटल सामग्री के उपयोग की जानकारी दी जा सके। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी डीआईओएस को निर्देशित किया है कि शिक्षकों को कार्यमुक्त करते हुए प्रशिक्षण कार्यशाला से एक दिन पहले आईआईटी गांधीनगर पहुंचना सुनिश्चित करें।


प्रयागराज के पांच शिक्षक भी जाएंगे गुजरात


संगमनगरी के पांच शिक्षक भी प्रशिक्षण लेने गुजरात जाएंगे। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सिविल लाइंस में गणित की सहायक अध्यापिका ज्योति अग्रवाल व प्रवक्ता रसायन विज्ञान मधु यादव, राजकीय इंटर कॉलेज में विज्ञान के सहायक अध्यापक श्रीकृष्ण द्विवेदी, प्रवक्ता भौतिक विज्ञान अजय सिंह व प्रवक्ता जीव विज्ञान रणविजय सिंह पटेल का चयन किया गया है।