लखनऊ में आंगनबाड़ी के 1130 पद भरे जाएंगे, आवेदन आए तीन तरह के पदों के लिए

विधानसभा चुनाव-2022 की अधिसूचना जारी होने से पहले राजधानी के आंगनबाड़ी केन्द्रों में खाली 1130 पदों पर भर्तियां पूरी हो जाएंगी। इन तीन तरह पदों के लिए राजधानी में 16,396 महिलाओं ने आवेदन किए हैं। खास बात यह है कि नौ वर्ष बाद 2012)आंगनबाड़ी केन्द्रों में खाली पदों को भरे जाने की कवायद हुई है।





प्रशासन ने इन रिक्त पदों पर चयन की प्रक्रिया तेज कर दी है। प्रशासन अब इस भर्ती को अधिसूचना में फेर में फंसना नहीं देना चाहता। यही वजह है कि ईडब्लूएस का पेच दूर होने के बाद से विभाग सभी पदों पर 31 दिसम्बर तक चयन पूरा करने का लक्ष्य बनाया है।

जून में शुरू हुई थी भर्ती प्रक्रिया : जून में पदों को भरे जाने की कवायद शुरू हुई। पहली बार ऑनलाइन 16हजार से अधिक आवेदन आए। जानकार बताते हैं कि भर्ती में देरी ईडब्लूएस आरक्षण के पेच के कारण हुई। जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेन्द्र दुबे बताते हैं कि राजधानी की आठ ग्रामीण व दो शहरी परियोजनाओं में आवेदनकर्ताओं के प्रमाणपत्रों का मिलान कर कागजात जमा कराए जा रहे हैं। सत्यापन होगा और फिर मेरिट बनाकर 31 तक नियुक्तियां कर दी जाएंगी।

एक पद पर करीब 15 उम्मीदवार
आंगनबाड़ी के एक पद पर औसतन 15-15 अभ्यर्थियों ने अपना दावा पेश किया है। 1130 पदों के लिए 16396 आवेदन ऑनलाइन भरे गए हैं। आंगनबाड़ी कार्यकत्री, सहायिकाओं व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के ये पद मानदेय आधारित हैं। इन पदों के लिए हाईस्कूल से लेकर परास्नातक तक महिलाओं ने आवेदन किए हैं। इनकी भर्ती प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

आवेदन आए तीन तरह के पदों के लिए
दिसम्बर तक चयन पूरा करने का लक्ष्य बनाया है