UPTET : अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में 45 मिनट पहले मिलेगा प्रवेश, ये लेकर आना है जरूरी

अमरोहा। शिक्षक पात्रता परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने आदेशों पर सख्ती से अमल करने का आदेश दिया है। किसी तरह की चूक पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई तय है। इसके तहत अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में 45 मिनट पहले दाखिला मिलेगा। हालांकि अभ्यर्थी अपने कक्ष में 30 मिनट पहले आ सकेंगे, जबकि प्रश्न पत्र का बंडल एक घंटा पहले खुलेगा।


जिले में शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए कुल 22 केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें कुल 20,378 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। डीएम बालकृष्ण त्रिपाठी ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से जारी आदेश के हवाले से कहा है कि परीक्षा शुरू होने से 45 मिनट पहले स्कूल का गेट खोला जाएगा। हालांकि अभ्यर्थी को 30 मिनट पहले कक्ष में दाखिले की अनुमति मिलेगी। उन्होंने बताया कि प्रश्न पुस्तिका के पैकेट को खोलने, पैकिंग और सीलिंग की वीडियोग्राफी करा ली जाए। उसकी सीडी दो प्रतियों में भेजी जाए। परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए चार जोनल मजिस्ट्रेट नामित किए गए हैं, यह सभी एसडीएम हैं, जबकि सात सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।

डीआईओएस रामाज्ञा कुमार ने बताया कि केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि दोनों पालियों में एक घंटे पहले सीटिंग प्लान प्रकाशित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रश्न पत्र के बंडल को खोलने में सतर्कता बरतने को कहा है। पर्यवेक्षक के साथ दो कक्ष निरीक्षक भी रहेंगे। हालांकि बंडल खोलने से पहले तय कर लें कि उसी केंद्र का प्रश्न पत्र है या नहीं।
प्राथमिक स्तर की परीक्षा 10 से दोपहर 12.30 बजे तक
उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा दोपहर 2.30 से शाम पांच बजे तक

आज स्कूल की व्यवस्था जांच कर लें पर्यवेक्षक
परीक्षा केंद्र में पर्यवेक्षक दो घंटे पहले पहुंचेंगे। इसके साथ ही 27 नवंबर यानी आज स्कूल में बैठक व्यवस्था, रोशनी, स्वच्छता, प्रसाधन, साइकिल स्टैंड और सुरक्षा आदि पहलुओं की जांच करेंगे। व्यवस्था नहीं होने पर डीआइओएस को अवगत कराएंगे। इसके साथ की केंद्र व्यवस्थापक भी कक्ष निरीक्षकों से बैठक कर कक्ष में प्रश्न पुस्तिका, उत्तर पत्र के वितरण के तरीके के बारे में बताएंगे।

कक्ष निरीक्षक और अन्य स्टाफ के लिए मोबाइल फोन प्रतिबंधित
केंद्र व्यवस्थापक और पर्यवेक्षक कीपैड वाला फोन ले जा सकते हैं, जिसमें कैमरा नहीं हो और स्मार्ट फोन की श्रेणी में नहीं आता हो। कक्ष निरीक्षक, किसी भी कर्मचारी को मोबाइल फोन, नोटबुक या अन्य यांत्रिक या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस रखने की अनुमति नहीं है।

प्रत्येक स्कूल में दो पर्यवेक्षक
शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 76 पर्यवेक्षक नामित किए गए हैं। सुबह की पाली में 44 पर्यवेक्षक, जबकि शाम की पाली में 32 पर्यवेक्षक है। प्रत्येक केंद्र में दो पर्यवेक्षक रहेंगे, जो प्रशासन और शिक्षा विभाग के शामिल हैं।
कोषागार से सुबह सात बजे और दोपहर 12 बजे मिलेगा प्रश्न पत्र
कोषागार से सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रथम पाली के लिए सुबह सात बजे प्रश्न पत्र का बंडल प्राप्त करेंगे। यह लोग पुलिस बल के साथ परीक्षा केंद्र में प्रश्न पत्र लेकर जाएंगे। यही क्रम दोपहर की पाली में भी रहेगी कोषागार से दोपहर 12 बजे प्रश्न पत्र मिलेगा। उन्हें परीक्षा केंद्र में जाने के लिए सुगम रास्ते की जांच 27 नवंबर को पूरी करनी है ताकि निर्धारित समय में प्रश्न पत्र पहुंचा सके।

ये लेकर आना है जरूरी
प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, प्रशिक्षण के किसी भी सेमेस्टर के अंक पत्र की मूल प्रति या संबंधित प्रशिक्षण संस्था के रजिस्ट्रार या सक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र की प्रमाणित प्रति लेकर आएंगे। इसके साथ ही फोटो पहचान पत्र जिसमें मतदाता कार्ड, फोटो युक्त बैंक पास बुक, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट और आधार में से एक मान्य है।

परीक्षा में लापरवाही बर्दाश्त नहीं, सीसीटीवी-वॉयस रिकार्डर को ऑन रखें
अमरोहा। डीएम बालकृष्ण त्रिपाठी ने कहा कि शिक्षक पात्रता परीक्षा में शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सेक्टर मजिस्ट्रेट और केंद्र व्यवस्थापक पूरी तरह सजग रहे। पर्यवेक्षक समय पर पहुंच जाए। परीक्षा केंद्र में बाहरी व्यक्ति प्रवेश नहीं करेगा। वह शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में नकलविहीन परीक्षा के लिए जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट और केंद्र व्यवस्थापकों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट के बाद अभ्यर्थी अंदर नहीं आ सकेंगे। कक्ष निरीक्षकों पर विशेष निगरानी रखी जाए। परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी, जेनरेटर और लाइट सहीं होनी चाहिए। इस दौरान सीडीओ चंद्रशेखर शुक्ल, एसडीएम विजय शंकर, एसडीएम अशोक शर्मा, एसडीएम अरुण कुमार, डीआईओएस रामाज्ञा कुमार आदि रहे।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇