यूपी के पांच विभागों में 22,794 पदों पर होगी भर्ती, जानिए कौन कर सकता है आवेदन


सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश में जल्द ही बड़ा मौका मिलने वाला है। राज्य में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) 5 विभागों के 22,794 पदों पर मार्च 2022 से पहले भर्ती करने वाली है। UPSSSC ने मार्च 2022 से पहले राजस्व लेखपाल के 7882 पदों, स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 9212 पदों, गन्ना पर्यवेक्षक के 2500 पदों, कनिष्ठ सहायक, आशुलिपिक व समान योग्यता वाले 2000 पदों और प्रयोगशाला प्राविधिज्ञ , एक्सरे प्राविधिक के 1200 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा करवाने का ऐलान किया है।हालांकि, इन भर्तियों में उन्हीं अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका मिलेगा जो 24 अगस्त को आयोजित हुई PET में शामिल हुए हैं। अगर आप भी राज्य मेंPET के बाद लेखपाल के 7882 पदों पर होने वाली भर्ती में हिस्सा लेने जा रहे हैं


आवेदन करने के लिए जरूरी योग्यताएं :इन 5 विभागों की पिछली भर्तियों के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि राजस्व लेखपाल के 7882 पदों पर आवेदन करने के लिए इंटर पास और स्वास्थ्य कार्यकर्ता के9212 पदों पर आवेदन करने के लिए इंटर पास होने के साथ ANM प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में डिप्लोमा का सर्टिफिकेट मांगा जा सकता है। गन्ना पर्यवेक्षक के 2500 पदों पर आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि विज्ञान में स्नातक या समकक्ष डिग्री, कनिष्ठ सहायक, आशुलिपिक के 2000 पदों पर आवेदन करने के लिए बारहवीं पास और प्रयोगशाला प्राविधिज्ञ एवं एक्सरे प्राविधिक के 1200 पदों पर आवेदन करने के लिए बारहवीं पास होने के साथ पद की जरूरत के हिसाब से डिप्लोमा का सर्टिफिकेट मांगा जा सकता है।

जनवरी से शुरू हो सकता है परीक्षा का दौर :UPSSSC द्वारा जारी किए गए एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक 5 विभागों के 22,794 पदों पर होने वाली इस भर्ती में से कुछ पदों के लिए परीक्षा नवंबर महीने में होनी थी। हालांकि, अभी तक इसके लिए नोटिफिकेशन नहीं जारी होने के बाद इसकी उम्मीद कम ही नजर आ रही है। वहीं, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 22,794 पदों पर होने वाली इन भर्तियों के लिए परीक्षा अब जनवरी में शुरू हो सकती है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇