CBSE टर्म 1: ओएमआर शीट स्पीड पोस्ट से भेजी जाएगी, जानिए मुख्य परीक्षाएं कब से होगी

 

CBSE टर्म 1: ओएमआर शीट स्पीड पोस्ट से भेजी जाएगी, जानिए मुख्य परीक्षाएं कब से होगी 
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) CBSE की एक दिसंबर से शुरू होने वाली बारहवीं की टर्म-1 की परीक्षा के लिए परीक्षा सेंटरों पर ओएमआर शीट स्पीड पोस्ट से भेजी जाएंगी।इसके लिए बोर्ड कूरियर का सहारा भी लेगा।



परीक्षा के सिस्टम्स को फुल प्रूफ बनाने के लिए बोर्ड ऐसा करने जा रहा है ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी ना हो। हालांकि दसवीं की शेष परीक्षाओं के लिए परीक्षा सेंटरों को ओएमआर शीट को डाऊनलोड करके प्रिंट करना होगा।


सीबीएसई CBSE की दसवीं व बारहवीं कक्षाओं के लिए पचास फीसदी पाठ्यक्रम के आधार पर माइनर विषयों की टर्म-1 की परीक्षा जारी है। बारहवीं के मुख्य विषयों की परीक्षाओं की शुरुआत एक दिसंबर से और दसवीं के मुख्य विषयों की शुरुवात 30 नवंबर से होनी है। बोर्ड ने परीक्षा सेंटर अधीक्षकों को टर्म-1 की ओएमआर शीट के संबंध में जानकारी भेजी है।


कूरियर और स्पीड पोस्ट से भेजे जाने वाली ओएमआर शीट पहले से ही भरी होगी। उसमैं छात्रों को प्रश्न पत्र का कोड भरना होगा। सेंटरों को ओएमआर शीट प्राप्त होने के बाद उसमें दिए गए विवरण के अनुसार उसकी जांच करनी होगी और परीक्षा के दिन के लिए सुरक्षित रखना होगा। माइनर विषयों के लिए परीक्षा केंद्रों को ओएमआर को डाउनलोड करना होगा, जैसे अभी वर्तमान में उन्होंने डाऊनलोड किया है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇