यूपी के इस जिले में अग्रिम आदेशों तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद, सरकारी दफ्तरों में 50% कर्मचारी आएंगे, इसके अलावा इन जिलों में भी संभावना ,लेटेस्ट अपडेट के लिए इसी पोस्ट करें रिफ्रेश







यूपी के इस जिले में 21 नवंबर तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद, सरकारी दफ्तरों में 50% कर्मचारी आएंगे

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति विक्राल बनी हुई है. राजधानी दिल्ली के बाद अब यूपी के गौतमबुद्ध नगर में भी स्कूल-कॉलेज बंद करने का आदेश सुना दिया गया है. गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने आदेश दिया है कि 21 नवंबर तक गौतमबुद्ध नगर में सभी स्कूल और कालेज बंद रहने वाले हैं. सभी दफ्तर भी 50 प्रतिशत कर्मचारी के साथ खुलेंगे.


इससे पहले दिल्ली में भी एक हफ्ते के लिए स्कूल बंद करने का आदेश सुनाया गया था. वहां भी प्रदूषण की स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है. इसके बाद हरियाणा के एनसीआर क्षेत्रों में भी स्कूलों को बंद करने का ऐलान हो गया और अब गौतमबुद्ध नगर में भी वहीं स्थिति देखने को मिल रही है. बुधवार को गौतमबुद्ध नगर DM सुहास एल.वाई ने मीडिया से बातचीत करते हुए इस फैसले की जानकारी दी.

फैसले के मुताबिक सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल समेत अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहने वाले हैं. अब ये फैसला भी तब हुआ है कि सुप्रीम कोर्ट की तरफ से राज्य सरकारों को फटकार पड़ी थी. कोर्ट ने पहले ही बुधवार शाम की डेडलाइन दी थी. कहा गया था कि प्रदूषण को लेकर कोई ठोस फैसला लिया जाए. उसी कड़ी में अब गौतमबुद्ध नगर में स्कूल-कॉलेज बंद रहने वाले हैं. वैसे माता-पिता भी लगातार यही मांग कर रहे थे. वे भी ऐसे प्रदूषण में बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं थे.


वैसे दिल्ली में पिछले दिनों की तुलना में आज वायु गुणवक्ता थोड़ी बेहतर है. आंकड़े बताते हैं कि राजधानी में एक्यूआई 375 दर्ज किया गया है, जो पहले 400 के पार चल रहा था. लेकिन कहा जा रहा है रविवार तक दिल्ली को प्रदूषण से राहत नहीं मिलने वाली है.

अब इस बढ़ते प्रदूषण की बीच सरकारों ने कुछ फैसले लेने भी शुरू कर दिए हैं. हाल ही में नोएडा में प्रोटोटाइप वायु प्रदूषण टावर का उद्घाटन किया गया था. इसे डीएनडी फ्लाईओवर के पास बनाया गया है. इसके जरिए 400 मीटर रेडियस में हवा को साफ करने का काम किया जाएगा.

गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, मेरठ, बागपत, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, शामली में समस्त विद्यालय अग्रिम आदेशो तक बन्द करने के निर्देश हुए हैं