उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के आयोजन में अब बेहद ही कम समय बचा है, तैयारी करने के लिए कुछ टिप्स निचे दिए गए हैं


अब बेहद ही कम समय बचा है,ऐसे में इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों को चिंता होनी लाजमी है। गौरतलब है कि इस साल UPTET का आयोजन 28 नवंबर 2021को होना है और इसमें शामिल होने के लिए 21 लाख से भी अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। UPTET 2021 के लिए अभ्यर्थियों से 7 अक्टूबर से 26अक्टूबर के बीच आवेदन मांगे गए थे। अगर आपने भी UPTET या अन्य किसी शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है





परीक्षा में बचा है 10 दिनों का समय :
28 नवंबर को होने वाली UPTET 2021 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के पास तैयारी के लिए अब लगभग 10 दिनों का समय बचा है। इन 10दिनों में की गई बेहतर तैयारी अभ्यर्थियों के लिए बेहद काम आ सकती है। इसलिए अभ्यर्थियों को इन 10 दिनों में बेहतर तैयारी करने के लिए कुछ टिप्स निचे दिए गए हैं।

1. रिवीजन पर दे खास ध्यान :

अब परीक्षा में बहुत ही कम समय बचा है,इसलिए आपने तैयारी करते समय जो नोट्स बनाएं हैं उनकी मदद से रिवीजन कीजिये। रिवीजन करते रहने से आपको टॉपिक्स को याद रखने में सहायत मिलेगी।
2. ज्यादा स्ट्रेस ना लें :

परीक्षा की तैयारी करते समय सबसे जरूरी बात यह है कि आप अत्यधिक तनाव ना लें। इससे आपके स्वास्थ्य तथा मन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आप सही ढंग से तैयारी नहीं कर पाएंगे। आप अच्छी नींद लें , संतुलित आहार लें और सकारात्मक जीवनशैली को अपनाएं।
3. खुद को हमेशा फोकस और मोटिवेटेड रखें :

परीक्षा के लिए तैयारी करते समय आपको अपने दिमाग को भटकने नहीं देना चाहिए । अब परीक्षा में बेहद कम समय बचा है,इसलिए एक रूटीन बनाकर बेहद फोकस के साथ पढाई करें। ज्यादा देर तक पढ़ाई करने पर बीच बीच मे ब्रेक जरूर लें। इससे आप पढ़ाई करने में ज्यादा ध्यान दे पाएंगे।

4. पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करें

अगर आप चाहते हैं कि एग्जाम के समय आपको कोई कंफ्यूजन न हो, तो कम से कम पिछले 5 साल के प्रश्न पत्र हल करें। न सिर्फ पेपर सोल्व करें,बल्कि एक टाइम लिमिट रखें और बिल्कुल उसी तरह पेपर दें,जैसे आप फाइनल एग्जाम बैठे हैं। ऐसा करने से आप अपनी क्षमता पहचान पाएंगे और देख सकेंगे कि कितने समय में किस तरह का सवाल कर पा रहे हैं। इससे आपकी स्पीड बढ़ेगी और आप फाइनल एग्जाम में हाई स्कोर कर पाएंगे।
5. मॉक टेस्ट से करें अभ्यास :

अब परीक्षा में बेहद कम समय बचा है,इसलिए अपनी तैयारी को जांचने के लिए और उसे अधिक मजबूत बनाने के लिए मॉक टेस्ट्स से अभ्यास करें। इनको हल करने से आपको कम समय मे प्रश्नों को हल करने में सहायता मिलेगी।