एनपीएस ने महंगाई दर से दोगुना रिटर्न दिया, कितना मिलेगा न्यूनतम और अधिकतम रिटर्न, ऐसे खोल सकते हैं खाता

पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के चेयरमैन सुप्रतिम बंदोपाध्याय ने कहा है कि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) ने पिछले 12 साल के दौरान 12 फीसदी से अधिक रिटर्न दिया है। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति या अंशधारक को इस उत्पाद से अधिकतम लाभ हासिल करने के लिए इसमें निवेश जल्दी शुरू करना चाहिए। एनपीएस का यह रिटर्न मौजूदा खुदरा महंगाई दर से दोगुना ज्यादा है। बंदोपाध्याय ने सोमवार को यहां भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के बीमा एवं पेंशन शिखर सम्मेलन भारतीय बीमा क्षेत्र-बदलाव की लहर पर सवार को संबोधित करते हुए यह बात कही। पीएफआरडीए दो पेंशन योजनाएं एनपीएस और अटल पेंशन योजना उपलब्ध करता है।


सबसे सस्ता निवेश : एनपीएस में आपको एक हजार रुपये न्यूनतम सालाना निवेश करने की जरूरत होती है। इसके अलावा आप कभी भी अपनी सुविधा के अनुसारइसमें निवेश को बढ़ा सकते हैं। बंदोपाध्याय के मुताबिक इसका सबसे लाभ यह है कि इसमें आपको सिर्फ एक हजार रुपये का भुगतान करना होता है। इसमें कोई निश्चित अंशदान तय नहीं है। इसकी वजह से जब भी आपके पास कुछ बचत होती है या अतिरिक्त राशि आती है उसे सुविधानुसार एनपीएस में निवेश कर सकते हैं। साथ ही अतिरिक्त टैक्स छूट इसे और आकर्षक बनाती है।


कितना मिलेगा न्यूनतम और अधिकतम रिटर्न

इसमें निवेश के तीन विकल्प विकल्प मिलते हैं। इक्विटी यानी शेयर, सरकारी प्रतिभूति और कॉरपोरेट बांड। पिछले 12 साल के दौरान इक्विटी योजनाओं के तहत इसमें रिटर्न या प्रतिफल 12 प्रतिशत से अधिक रहा है। वहीं सरकारी प्रतिभूतियों में यह 9.9 प्रतिशत रहा है। जबकि कॉरपोरेट बांड में यह कुछ ऋण से जुड़े घटनाक्रमों के बावजूद सालाना आधार पर 9.59 प्रतिशत रहा है।

ऐसे खोल सकते हैं खाता

आप डाकघर या बैंक में एनपीएस खाता खोल सकते हैं। कई बैंक घर बैठे ऑनलाइन खाता खोलने की अनुमति देते हैं। बैंक में खाता खोलने के लिए 500 रुपये की जरूरत होती है। जबकि उसके तुरंत बाद 500 रुपये जमा करना होता है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇