BSA के निरीक्षण में गैरहाजिर मिले चार शिक्षकों का वेतन रोका, स्पष्टीकरण तलब

उरई। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद यादव ने मंगलवार को माधौगढ़ ब्लाक के तीन परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण किया। गैरहाजिर मिले शिक्षकों का वेतन रोककर स्पष्टीकरण मांगा है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर कार्रवाई की बात कही है।


बीएसए सबसे पहले माधौगढ़ ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय छतारे का पुरा पहुंचे। निरीक्षण में प्रदीप कुमार और जितेंद्र गैरहाजिर मिले। रसोइयों ने बताया कि अध्यापक जितेंद्र पिछले 10 दिनों से स्कूल नहीं आ रहे हैं। जबकि दूसरे अध्यापक प्रदीप कुमार अभी तक नहीं आए है। इस पर जितेंद्र का दस दिन का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा है। जबकि प्रदीप का निरीक्षण तिथि का वेतन रोका गया है। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय छतारे का पुरा के निरीक्षण में इंचार्ज प्रधानाध्यापक कालीचरण गैरहाजिर मिले। बीएसए ने इनका भी वेतन रोककर निर्देशित किया कि सभी साक्ष्यों सहित स्पष्टीकरण दें।

इसके बाद प्राथमिक विद्यालय महोई में शिक्षक अजय कुमार निरंजन गैरहाजिर मिले। उनका भी वेतन रोककर स्पष्टीकरण के निर्देश दिए गए। इसके अलावा तीन स्कूलों में खामियां मिलने पर उनके प्रधानाध्यापक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। नदीगांव ब्लाक के प्राइमरी स्कूल लहूदी में कंपोजिट ग्रांट का उपयोग न करने पर प्रधानाध्यापक को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा है। इसी तरह माधौगढ़ ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय अतरेहटी में प्रधानाध्यापक को भी नोटिस जारी किया गया है। मिड डे मील के संचालन में गड़बड़ी मिलने पर प्राइमरी स्कूल सर्र के प्रधानाध्यापक राजेश कुमार को नोटिस जारी किया। साथ ही स्पष्टीकरण खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। हफ्ते भर के अंदर स्पष्टीकरण न मिलने पर विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।


👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇