नए साल में केन्द्रीय कर्माचारियों को मिलेगा यह बड़ा तोहफा, सैलरी में होगा इतना इज़ाफ़ा, पढ़े डिटेल्स जानकारी

 

नए साल में केन्द्रीय कर्माचारियों को मिलेगा यह बड़ा तोहफा, सैलरी में होगा इतना इज़ाफ़ा, पढ़े डिटेल्स जानकारी 
केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए नए साल की शुरुआत बड़ी खुशखबरी के साथ होने वाली है। जी हां जनवरी 2022 में एक बार फिर से महंगाई भत्ता बढ़ने जा रहा है। यानी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर से इजाफा होने की पूरी उम्मीद है। संभावनाएं व्यक्त की जा रही है कि इस बार भी 3 तीन फीसदी का इजाफा होगा। इसके बाद न्यूनतम बेसिक सैलरी में जबर्दस्त इजाफा देखने को मिलेगा।


एलान की तारीख अभी तय नहीं

फिलहाल, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी है। हालांकि, अभी यह निर्धारित नहीं किया गया है कि सरकार की ओर से जनवरी 2022 में बढ़े हुए महंगाई भत्ते का एलान कब तक किया जाएगा। लेकिन इसमें इजाफे की पूरी उम्मीद है।


ऐसे तय होगा जनवरी 2022 महंगाई भत्ता


जानकारों की मानें तो जनवरी 2022 में भी महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ने की पूरी उम्मीद है। इस इजाफे के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 31 फीसदी से 34 फीसदी हो सकता है। अब तक के आंकड़ों को देखें तो सरकार की ओर से डीए में की गई बढ़ोतरी के चलते सितंबर 2021 तक के महंगाई भत्ता 32.81 फीसदी हो चुका है। आने वाले आंकड़ों के आधार पर आगे का हिसाब लगाया जाएगा।


महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो जाएगा

इन आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई के 31 फीसदी डीए से सितंबर तक इसमें दो फीसदी का इजाफा हो चुका है। अभी अक्तूबर से दिसंबर तक तीन महीने के आंकड़े आने वाले हैं और जानकारों का कहना है कि इसमें एक फीसदी का और इजाफा देखने को मिलेगा। यानी महंगाई भत्ता 34 फीसदी तक पहुंच जाएगा। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी 2022 से इसीके अनुसार भुगतान किया जाएगा।


इस तरह समझें कितनी बढ़ेगी आपकी सैलरी

न्यूनतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन को देखें तो केंद्रीय कर्मचारी की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है। अभी तक 31 फीसदी के हिसाब से इन्हें 5580 रुपये प्रतिमाह महंगाई भत्ता मिलता है। डीए के 34 फीसदी होने के बाद यह बढ़कर 6120 रुपये प्रति माह हो जाएगा; यानी इसमें प्रतिमाह के हिसाब से 540 रुपये की बढ़ोतरी होगी। सालाना आधार पर सैलरी को देखें तो इसमें 6,480 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा।



अधिकतम बेसिक सैलरी में इतनी बढ़ोतरी

अधिकतम बेसिक सैलरी की बात करें तो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह 56,900 रुपये है। अभी 31 फीसदी के हिसाब से इन्हें 17,639 रुपये डीए प्रतिमाह दिया जाता है। ऐसे में 34 फीसदी के हिसाब से डीए का कैलकुलेशन करें तो यह प्रतिमाह 19,346 रुपये हो जाएगा यानी पूरे 1707 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी। इस हिसाब से सालाना आधार पर इन कर्मचारियों की सैलरी 20,484 रुपये बढ़ जाएगी।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇