बेसिक स्कूलों में जल्द ही पहुंचेंगे टैबलेट, प्रेरणा पोर्टल पर भेजनी होगी सेल्फी, जानें- डिटेल्स

 

सख्ती: स्कूलों में पहुंचेंगे टैबलेट सेल्फी से लगेगी हाजिरी,आनलाइन ही दर्ज होगी शिक्षकों व बच्चों की उपस्थिति, जानें- डिटेल्स 


हरदोई: अब वह दिन दूर नहीं जब जिले के 3446 विद्यालयों को शासन स्तर से टैबलेट आनलाइन ही दर्ज होगी शिक्षकों व उपलब्ध करा दिए जाएंगे। शिक्षक- शिक्षिकाओं को इन्हीं टैबलेट पर सेल्फी देकर आनलाइन उपस्थिति दर्ज करानी होगी। 

इसको लेकर निरीक्षण व प्रेरणा पोर्टल पर आनलाइन हाजिरी तो हो रही है, इसके बाद भी शिक्षा बार कुछ विद्यालय बंद ही मिलते है। शिक्षकों को इसी उपस्थिति को स्कूलों में तय करवाने के लिए शासन स्तर से दो सत्र पहले ही सेल्फी मांगी गई थी लेकिन शिक्षक संघों ने वह कहकर इसका विरोध कर दिया था जब तक विद्यालयों में अपने टैबलेट नहीं होंगे वह सेल्फी नहीं देंगे। इसको लेकर टेंडर पूर्व में ही करा दिए गए लेकिन उनकी खरीद शासन स्तर से नहीं हो सकी।


अब एक बार फिर से बजट प्राप्त होने एवं टैबलेट की खरीद जल्द होने की बात सामने आई है। इसको लेकर सोमवार को शिक्षा विभाग के कार्यालय में भी खासी चकचक होती दिखाई दे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वीपी सिंह ने बताया कि शासन स्तर से प्रत्येक विद्यालय में एक टैबलेट देने की तैयारी है। जिस पर शिक्षकों को सेल्फी देकर उपस्थिति दर्ज करानी होगी छात्र छात्राओं को इसी से आनलाइन उपस्थिति दर्ज करानी होगी। इससे मध्यान्ह भोजन में छात्र संख्या को लेकर जो आरोप लगते रहते हैं उनमें भी कमी आएगी।


प्रेरणा पोर्टल पर भेजनी होगी सेल्फी


 विभागीय अधिकारियों ने बताया कि नए सत्र में शिक्षकों को टैबलेट में प्रेरणा पोर्टल पर विद्यालय परिसर से सेल्फी खाँचकर भेजनी होगी। पोर्टल में शिक्षकों की मानव संपद आइडी व स्कूल का यू डायस नंबर भी होगा।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇