सरकारी कर्मचारी 31 मार्च से पहले कर लें यह काम,4500 रुपए का होगा सीधा फायदा

कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए जरूरी खबर important news है. कर्मचारियों और पेंशनर्स Pensers को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) मिलने के बाद अब एक और भत्ता मिल सकता है.अब तक जो भी कर्मचारी कोरोना महामारी की वजह से चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस Children Education allowance (CEA) को क्लेम नहीं कर पाए थे, वो 31 मार्च March 2022 से पहले अपना क्लेम कर लें. आपको बता दें कि इसके लिए आपको किसी ऑफिशियल official डॉक्यूमेंट्स Documents की भी जरूरत नहीं होगी.







31 मार्च से पहले करें CEA क्लेम



केंद्रीय कर्मचारियों को उनके बच्‍चों children की पढ़ाई के लिए भी भत्ता मिलता है, जो कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक हर महीने 2,250 रुपये होता है. लेकिन पिछले साल से ही कोरोना Corona महामारी की वजह से स्कूल बंद पड़े हैं. जिसके चलते CEA को केंद्रीय कर्मचारी क्लेम नहीं कर सके हैं. इसलिए इसकी लास्ट डेट Date को इक्स्टेन्ड कर दिया गया था. CEA क्लेम को डेडलाइन Deadline से पहले कर लें, आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया.





कितना मिलता है भत्‍ता?



केंद्रीय कर्मचारियों को दो बच्चों की पढ़ाई के लिए Children Education Allowance मिलता है, प्रति बच्चा ये भत्ता हर महीने 2250 रुपये rupya है. मतलब दो बच्चों के लिए कर्मचारियों को 4500 रुपये महीना mahine मिलता है. हालांकि, दूसरी संतान जुड़वां हैं तो पहली संतान के साथ जुड़वा बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी यह भत्‍ता दिया जाता है.

दो एकेडेमिक कैलेंडर calendar के हिसाब से एक बच्चे का 4500 रुपये का भुगतान होना है. अगर किसी कर्मचारी ने मार्च March 2020 और मार्च 2021 के लिए अभी तक क्लेम claim नहीं किया है तो इसे क्लेम कर सकता है. ऐसे में उनकी सैलरी sallery में 4500 रुपये rupya जुड़कर आएंगे.

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇