UPTET Result में हुई पूरे एक महीने की देरी, जानिए क्या है मीडिया अपडेट


UPTET Result 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET)) देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में से एक है और इसमें हर साल लाखों उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (Uttar Pradesh Basic Education Board (UPBEB)) द्वारा साल में एक बार आयोजित इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती में शामिल होने का मौका मिलता है। इस साल UPBEB ने यह परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित की थी और परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार इसका परिणाम 25 फरवरी 2022 को जारी किया जाना है। संबंधित जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) परीक्षा के परिणाम 25 फरवरी 2022 को जारी होने थे। परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी 23 फरवरी को जारी की जानी थी, लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण परिणाम स्थगित कर दिया गया। बताया गया है कि अब परिणाम 10 मार्च, 2022 के बाद ही जारी किए जाएंगे।

UPTET 2021 परीक्षा 23 जनवरी, 2022 को सफलतापूर्वक पेन और पेपर-आधारित मोड के रूप में संपन्न हुई थी। यूपीटीईटी 2021 परीक्षा उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के 4,365 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। यूपीटीईटी परीक्षा 2021 के लिए कुल 2165181 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। यूपीटीईटी परिणाम 2022 की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को पंजीकरण संख्या और पासवर्ड सहित वैध लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा।


UPTET Result 2022, 25 फरवरी को घोषित किया जाना , लेकिन इससे पहले इसमें कुछ अड़चन आ गई है। दरअसल, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकरण (Secretary Examination Regulatory Authority ) ने सरकार को पत्र लिखकर जानकारी मांगी है कि क्या विधानसभा चुनाव के दौरान परिणाम जारी होने पर आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) का उल्लंघन तो नहीं होगा. हालांकि, उम्मीद की जा रही है कि परिणाम जारी करने में कोई देरी नहीं होगी क्योंकि आचार संहिता लागू होने से पहले UPTET schedule जारी कर दिया गया था।

बैठक 15 फरवरी को आयोजित की गई थी
यूपीटीईटी का रिजल्ट 10 मार्च 2022 के बाद जारी किया जाएगा, विधानसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण 15 फरवरी को हुई बैठक में फैसला लिया गया था कि इस महीने रिजल्ट जारी नहीं किया जाएगा. परीक्षा नियामक प्राधिकरण की ओर से 8 फरवरी को सरकार को पत्र लिखकर रिजल्ट जारी करने की अनुमति मांगी गई थी.


अब 25 तारीख को शपथ ग्रहण प्रोग्राम के बाद रिजल्ट घोषित करने की तिथि व फाइनल उत्तर कुंजी जारी करने की तिथि भी जारी कर दी जाएगी.

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇