बोर्ड परीक्षा तक शिक्षा मित्र और अनुदेशकों के हवाले रहेंगे बेसिक स्कूल

बागपत। 24 मार्च से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षा में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के 670 शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी गई है। बीएसए ने मंगलवार को शिक्षकों की ड्यूटी में संशोधन कराने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक को सूची भेजी थी। परिषद ने सूची में संशोधन नहीं किया है। अब बेसिक स्कूलों में शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व दूसरे विद्यालयों के शिक्षकों का समायोजन कर वार्षिक परीक्षा कराई जाएगी।
यूपी बोर्ड परीक्षा में पारदर्शिता बनाने के लिए इस बार कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से ऑनलाइन की गई है। परिषद की ओर से सौ से अधिक प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों का पूरा स्टाफ कक्ष निरीक्षक नियुक्त कर दिया गया है। प्राथमिक विद्यालयों की परीक्षा प्रभावित न हो, इसके लिए बीएसए ने शिक्षकों की ड्यूटी में संशोधन कराने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक को सूची भेजी थी। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शिक्षकों की ड्यूटी में संशोधन करने के बजाए 50 और शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी है। यानि अब बेसिक शिक्षा विभाग के 670 शिक्षकों की ड्यूटी कक्ष निरीक्षकों में लगाई गई है। उधर, बेसिक स्कूलों में शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व अन्य शिक्षकों का समायोजन कर वार्षिक परीक्षा कराई जाएगी।


माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बेसिक शिक्षा विभाग के सौ से अधिक विद्यालयों के पूरे स्टाफ की ड्यूटी कक्ष निरीक्षक में लगा दी है। अब बेसिक स्कूलों में शिक्षामित्र, अनुदेशक और अन्य विद्यालयों के शिक्षकों भेजकर परीक्षा कराई जाएगी। - राघवेंद्र सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी