बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 3 सौ से अधिक शिक्षामित्रों एवं शिक्षकों तथा अनुदेशकों का वेतन- मानदेय रोका- जानें वजह

अंबेडकरनगर: स्कूल चलों अभियान school chalo abhiyan की उम्मीदें को अकबरपुर ब्लाक के शिक्षकों teachers ने पलीता लगाया है। यहां के चिन्हित लापरवाह 89 स्कूलों के 375 प्रधानाध्यापकों Headmaster और प्रभारी प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों, शिक्षा मित्रों व अनुदेशकों का वेतन भुगतान बेसिक शिक्षा अधिकारी BSA ने अगले आदेश तक रोक दिया है।इससे इतर रामनगर, जहांगीरगंज व बसखारी ब्लाक के शिक्षक लक्ष्य के करीब पहुंच गए हैं। जलालपुर, टांडा, भीटी, भियांव, कटेहरी ब्लाक के शिक्षक Teacher लक्ष्य हासिल करने के साथ इसे पार कर चुके हैं।

 

विभाग इन्हें सम्मानित करने की तैयारीयां में है।




बेसिक शिक्षा विभाग Basic shiksha vibhag के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों vidyalaya में नए सत्र में छात्रों का पंजीयन बढ़ाने के लिए शासन ने जिलों का लक्ष्य तय किया था। बीएसए BSA बेसिक शिक्षा अधिकारी ने ब्लाकों के लिए लक्ष्य तय करते हुए पंजीयन की जिम्मेदारी सौंपी है। बीईओ BIO ने उक्त लक्ष्य को प्रत्येक प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों को सौंप दिया हैं। गत दिनों पंजीयन की समीक्षा में पाया गया कि अकबरपुर विकासखंड के विद्यालयों में इस अभियान को लेकर प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों teachers ने रुचि नहीं दिखाई हैं। आंकड़ों पर गौर किया जाए तो गत पहली से 30 अप्रैल April के बीच चलाए गए स्कूल चलो अभियान में इकलौते अकबरपुर ब्लाक ने बाकी के ब्लाकों की तरक्की को धूमिल करते हुए विभाग vibhag की शासन स्तर पर फजीहत करा दी। समीक्षा बैठक में पाया गया कि अकबरपुर के 86 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों,

 
शिक्षकों समेत शिक्षामित्रों shikshamitro व अनुदेशकों ने अभियान में खास रुचि नहीं दिखाई। 13 विद्यालय खाता भी नहीं खोल सके और यहां नवीन पंजीयन शून्य पाया गया है। 46 विद्यालय 40 फीसद तथा 28 विद्यालय 50 फीसद लक्ष्य भी हासिल नहीं कर सके। ऐसे में यहां तैनात प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों, शिक्षामित्रों shikshamitro और अनुदेशकों Anudeshak की घोर लापरवाही मानते हुए बीएसए BSA ने इनका वेतन भुगतान रोका है।



शून्य रहा पंजीयन



उच्च प्राथमिक विद्यालय हीतेपुर, लोहरा अमरतल, सिकंदरपुर, अशरफाबाद, बरौरा, जगदीशपुर नोखा, पंजूपुर, तुलसीपुर दौनापुर तथा प्राथमिक विद्यालय मझियारा अठवारा, मोहिउद्दीनपुर, पहाड़पुर टड़वा, सतरही एवं तुलसीपुर दौनापुर में लक्ष्य के सापेक्ष कोई भी नया पंजीयन नहीं हुआ है। इक्का-दुक्का नया पंजीयन करने वाले विद्यालयों vidyalaya की संख्या भी कम नहीं है। जिला मुख्यालय के पास तैनात शिक्षक Teacher विभाग की उम्मीदों पर खरा उतरने में फिसड्डी साबित हुए। स्कूल चलो अभियान के तहत नए छात्रों students का पंजीयन कराने में अकबरपुर ब्लाक की प्रगति बेहद खराब मिली है। आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष 50 फीसद से कम पंजीयन कराने वाले शिक्षकों y को दायित्वों के निर्वहन में लापरवाह तथा योजना का संचालन करने में उदासीन मानते हुए इनका वेतन भुगतान रोका गया है।

भोलेंद्र प्रताप सिंह,BSA