नामांकन बढ़ाने में फेल प्रधानाध्यापकों पर बड़ी कार्रवाई

फतेहपुर। स्कूल चलो अभियान के तहत नामांकन बढ़ाने में फेल साबित हुए 1169 प्रधानाध्यापकों का मई माह का वेतन रोक दिया गया है। बीएसए की इस कार्रवाई से परिषदीय शिक्षकों में हड़कंप मचा है।


जिले में कुल 2128 परिषदीय स्कूल संचालित हैं। स्कूल चलो अभियान के तहत स्कूलों को 20 प्रतिशत नामांकन बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इनमें 1169 स्कूल नामांकन का लक्ष्य पूरा नहीं कर पाए। बीएसए

संजय कुमार कुशवाहा का कहना है कि प्रधानाध्यापकों का वेतन रोकने के बाद भी यदि नामांकन का लक्ष्य पूरा नहीं हुआ, तो इन स्कूलों के सहायकों पर कार्रवाई की गाज गिरना तय है।
बीएसए ने बताया कि कार्रवाई की शुरुआत है। अगर लक्ष्य पूरा नहीं होता, तो निलंबन या प्रतिकूल प्रविष्टि की कार्रवाई भी होगी। वर्तमान में नामांकन का डाटा पास आउट होने से बच्चों की संख्या से सिर्फ चार हजार अधिक पहुंचा है, लेकिन शासन ने 50 हजार नामांकन बढ़ाने का लक्ष्य दिया है। इसे पूरा करना ही होगा।
ब्लाक---------प्रधानाध्यापक
ऐरायां-------------27
अमौली------------83
असोथर-----------112
बहुआ-------------84
भिटौरा-------------80
देवमई-------------37
धाता--------------53
हसवा-------------77
हथगाम-----------141
मलवां------------132
खजुहा-------------95
विजयीपुर----------114
तेलियानी----------108
नगर क्षेत्र-----------26
..........................................
योग-------------1169
फतेहपुर। बेसिक शिक्षा विभाग ने गांवों में बड़ी संख्या में निजी स्कूलों को मान्यता दे रखी है। इनके अलावा बड़ी संख्या में बिना मान्यता वाले स्कूल भी संचालित हो रहे हैं। ऐसे मेें बड़ी संख्या में बच्चे निजी स्कूलों में नामांकन कराते हैं। यही कारण है कि परिषदीय स्कूलों का नामांकन का लक्ष्य नहीं पूरा हो रहा।