बड़ी खबर! दशहरे से पहले मनेगी केन्द्रीय कर्मचारियों की दिवाली, DA बढ़ने के साथ सैलरी में होगा इजाफा




बड़ी खबर! दशहरे से पहले मनेगी केन्द्रीय कर्मचारियों की दिवाली, DA बढ़ने के साथ सैलरी में होगा इजाफा


केन्द्र सरकार की तरफ से डीए बढ़ाने का ऐलान 28 सितंबर यानी नवरात्रि के समय हो सकता है। ये बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई 2022 से लागू होगा। यानी, कर्मचारियों को त्योहारों में सैलरी में ज्यादा पैसा मिलने वाला है।



7th Pay Commission DA hike: मोदी सरकार ने महंगाई भत्ता (Dearness Allowance - DA) बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो केंद्र सरकार ने 4 फीसदी डीए बढ़ाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। हालांकि, अभी इसका आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। सरकार की तरफ से डीए बढ़ाने का ऐलान 28 सितंबर यानी नवरात्रि के समय हो सकता है। ये बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई 2022 से लागू होगा। यानी, कर्मचारियों को त्योहारों में सैलरी में ज्यादा पैसा मिलने वाला है। यानी, दशहरे पर कर्मचारियों की दिवाली मनने वाली है क्योंकि इससे डीए बढ़ने से उनकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है।


38 फीसदी हो जाएगा DA

केन्द्र सरकार के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी किये जाने के बाद सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 38 फीसदी हो जाएगा। अभी सरकारी कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा है। सरकार की बढ़ोतरी के बाद सितंबर महीने के वेतन में जुलाई और अगस्त का डीए एरिया का पैसा भी मिलेगा। सरकार के इस फैसले से देश के केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा।


27,000 रुपये तक बढ़ जाएगी सैलरी

कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनको 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता होने पर 21,622 रुपये DA मिलेगा। अभी 34 फीसदी की दर से 34 प्रतिशत डीए के हिसाब से 19,346 रुपये मिल रहे हैं। 4 फीसदी DA बढ़ने से सैलरी में 2,276 रुपये बढ़ जाएंगे। यानी, सालाना करीब 27,312 रुपये बढ़ जाएंगे।


सरकारी कर्मचारियों को होगा फायदा

सरकार के महंगाई भत्ते बढ़ाने से देश के 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा क्योंकि उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हो जाएगी। सरकार ने साल की शुरुआत में डीए 3 फीसदी बढ़ाया था जिसके बाद महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो गया था। अब चार फीसदी डीए बढ़ने से महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा।


महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार कर रहे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को नवरात्र पर मिल सकती है अच्छी ख़बर, 28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में लग सकती है मुहर

रिपोर्ट्स का कहना है कि मोदी सरकार नवरात्र के मौके पर अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। केंद्र हर 6 माह पर डीए बढ़ाने का ऐलान करती है, जो महंगाई के सापेक्ष कर्मचारियों को पेंशनर्स को राहत देने के लिए बढ़ाया जाता है। 


माना जा रहा है कि आगामी 28 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में होने वाली कैबिनेट की बैठक पर इस पर मुहर लगाई जा सकती है। सूत्रों का कहना है कि खुदरा महंगाई की ऊंची दर को देखकर सरकार इस बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है। इसके बाद डीए बढ़कर 38 फीसदी पहुंच जाएगा। इससे पहले मार्च, 2022 में सरकार ने डीए बढ़ाने का ऐलान किया था, तब 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇