शिक्षक भर्ती के इंतजार में बीता साल, अब नए आयोग से उम्मीद: परिषदीय विद्यालयों में भी पांच साल से शिक्षक भर्ती नहीं


प्रयागराज। प्राइमरी से उच्च शिक्षा तक शिक्षक भर्ती के इंतजार में पिछला साल बीत गया। परिषदीय स्कूलों के साथ अशासकीय महाविद्यालयों और अशासकीय एवं राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कोई शिक्षक भर्ती नहीं हुई। अभ्यर्थियों को अब नए शिक्षा सेवा चयन आयोग से उम्मीद है, जिसके गठन की प्रक्रिया इस साल फरवरी के पहले सप्ताह तक पूरी हो सकती है।


परिषदीय विद्यालयों में भी पांच साल से शिक्षक भर्ती नहीं हुई है। अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 4163 पदों पर भर्ती के लिए अगस्त-2022 में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसके लिए 13 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं और उन्हें डेढ़ साल से परीक्षा तिथि घोषित होने का इंतजार है।

इसी तरह अशासकीय महाविद्यालयों में विज्ञापन संख्या- 51 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती के लिए भी अगस्त-2022 में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसके लिए 1.14 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। इनको भी अब प्रवक्ता परीक्षा की तिथि डेढ़ साल से घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं अभ्यर्थी तक परीक्षा तिथि घोषित होने का इंतजार है। ये दोनों भर्तियां अब नए शिक्षा सेवा चयन आयोग को पूरी करानी हैं।

नए आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों की नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है, जो 15 जनवरी तक पूरी होगी। इसके बाद आवेदनों की स्क्रीनिंग होगी और फिर अध्यक्ष एवं सदस्यों के नाम तय किए जाएंगे। ऐसे में नए आयोग फरवरी के