बड़ी खुशखबरी: सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के साथ मिलेगा एक और तोहफा, जानिए कब होगा ऐलान?

नया साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेहद खास होने वाला है। इस साल ना सिर्फ कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA या Dearness Allowance) बढ़ेगा बल्कि हाउस रेंट अलाउंस यानी HRA में भी इजाफा होगा। कहने का मतलब है कि नए साल में दोहरी खुशखबरी मिलेगी।



कितना बढ़ेगा डीए? 

अगर मीडिया रिपोर्ट की मानें तो जनवरी से जून छमाही तक के लिए महंगाई भत्ते में 4 से 5 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है। अगर 4 फीसदी भी भत्ता बढ़ता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। बता दें कि वर्तमान में भत्ता 46 फीसदी है। साल 2023 की दूसरी छमाही के लिए सरकार ने भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया था। इस वजह से जुलाई से दिसंबर छमाही के लिए भत्ता 46 फीसदी हो गया है। भत्ते में 5 फीसदी का इजाफा होता है तो यह 50 के पार यानी 51 फीसदी हो जाएगा।



भत्ता बढ़ते ही HRA में इजाफा? 

जैसे ही केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी या उससे ज्यादा होगा तो HRA रिवाइज हो जाएगा। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक जब भत्ता 50 फीसदी या इससे ज्यादा हो तब HRA को रिवाइज किया जाएगा। HRA में बढ़ोतरी के लिए तीन कैटेगरी के तहत शहर- X,Y & Z को बांटा गया है। 


कितना बढ़ेगा HRA? 

वर्तमान में X,Y & Z के शहरों/कस्बों में रहने वाले कर्मचारियों को क्रमशः 27, 18 और 9 फीसदी एचआरए मिल रहा है। लेकिन बढ़ोतरी के बाद अगर केंद्रीय कर्मचारी X कैटेगरी के शहरों/कस्बों में रहता है तो उसका HRA बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा। इसी तरह, Y कैटेगरी के लिए 20 फीसदी और Z कैटेगरी के लिए HRA की दर 10 फीसदी की होगी। कहने का मतलब है कि नए साल में डीए के साथ HRA की बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त इजाफा होगा। 


कब होगा ऐलान?

अब तक के पैटर्न के मुताबिक मार्च महीने में सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान करती है। यह जनवरी से जून तक के लिए प्रभावी होता है। वहीं, जुलाई से दिसंबर तक के लिए भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान अक्टूबर महीने में होता है। इस तरह केंद्रीय कर्मचारियों को छमाही आधार पर साल में 2 बार भत्ते बढ़कर मिलते हैं।