बेसिक शिक्षा: नए साल पर 1178 अध्यापकों को पदोन्नति का मिला तोहफा

 बलरामपुर।तकरीबन 10 वर्षों से बिना पदोन्नति के अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे परिषदीय स्कूलों के सहायक अध्यापकों को नए साल पर प्राथमिक विद्यालय का प्रधानाध्यापक अथवा जूनियर हाई स्कूल का सहायक अध्यापक बनने का रास्ता साफ हो गया है। शिक्षकों को ब्लॉक स्तरीय काउंसलिंग के बाद जिला स्तर पर पदोन्नति सूची बनाकर शासन को भेजी गई है। शासन ने 1178 अध्यापकों को पदोन्नति के लिए छह जनवरी को स्कूल आवंटन के लिए विभाग में आमंत्रित किया है।



शिक्षा निदेशालय के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग वर्ष 2011 के अनुसार स्वीकृत पदों पर शिक्षकों की पदोन्नति करने को हरी झंडी दे दी है। छह जनवरी को 1178 अध्यापकों को नए साल पर पदोन्नति की सौगात मिलेगी। जिले में 1165 प्राथमिक, 265 उच्च प्राथमिक के साथ 336 कंपोजिट विद्यालय संचालित हैं। इन विद्यालयों में लगभग 5500 से अधिक अध्यापक, प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक कार्यरत हैं। इनमें करीब दो हजार से अधिक अध्यापकों को 10 वर्षों से पदोन्नति का इंतजार था, जो अब नए साल के शुरुआत में पूरा होने वाला है। बेसिक शिक्षा विभाग ने वर्ष 2011 के अनुसार स्वीकृत 1178 पदों पर पदोन्नति करने का निर्णय लिया है। यह खबर आप अपडेटमार्ट्स डॉट कॉम पर पढ़ रहे हैं. 


जिसकी प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। सिर्फ अध्यापकों को स्कूल आवंटन कर उन्हें कार्यभार ग्रहण करना है। जिले में 664 अध्यापकों को प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं 504 अध्यापकों को उच्च प्राथमिक स्कूल के सहायक अध्यापक पदों पर पदोन्नति होना है। इसके लिए शासन से हरी झंडी मिल चुकी है। शासन ने आगामी छह जनवरी को पदोन्नति सूची में शामिल अध्यापकों को बेसिक शिक्षा कार्यालय में विद्यालय आवंटन को लेकर बुलाया है। शासन के अनुसार ऑनलाइन स्कूलों का आवंटन होगा, जिसके बाद उन्हें विद्यालयों में कार्यभार ग्रहण करना होगा।यह खबर आप अपडेटमार्ट्स डॉट कॉम पर पढ़ रहे हैं. 



पोर्टल पर जारी हुई अंतिम पदोन्नति सूची


बेसिक शिक्षा विभाग से जारी 1178 अध्यापकों की पदोन्नति की अंतिम सूची पोर्टल पर जारी कर दी गई है। अब छह जनवरी को स्कूल आवंटन को लेकर ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए संबंधित अध्यापकों को बुलाया गया है। ऑनलाइन स्कूल लॉक होने के बाद उन्हें संबंधित विद्यालय में पदोन्नति के आधार पर कार्यभार ग्रहण करना होगा।


ऑनलाइन स्कूल आवंटन में चार सदस्यीय टीम होगी जिम्मेदार


जिले के परिषदीय स्कूलों में पदोन्नति को लेकर अध्यापकों में नए साल पर खुशी की लहर है। जिलाधिकारी की निगरानी में पदोन्नति करने का निर्देश दिया गया है। पदोन्नति चयन समिति में जिलाधिकारी से नामित एक सदस्य के साथ बेसिक शिक्षाधिकारी डाइट प्रचार एवं जीजीआईसी प्रिंसिपल शामिल होंगे। यह सभी शासन से निर्धारित स्कूलों का ऑनलाइन विकल्प लेकर लॉक करेंगे। अभ्यर्थी द्वारा पोर्टल पर लॉक किया गया विद्यालय ही अंतिम होगा। बाद में उसमें संशोधन न होने की बात कही गई। शिक्षकों से वहीं पर स्कूलों का ऑनलाइन विकल्प लिया जाएगा।यह खबर आप अपडेटमार्ट्स डॉट कॉम पर पढ़ रहे हैं. 



प्राथमिक स्कूल हेड स्वीकृत 1112


कार्यरत 438


रिक्त पद 674


यूपीएस स.अ. स्वीकृत 1217


कार्यरत 713


रिक्त पद 504


पदोन्नति के लिए रिक्त कुल पद


प्राथमिक हेड 674


यूपीएस सहायक 504


कुल अध्यापक 1178


बेसिक शिक्षा निदेशालय से आगामी छह जनवरी को शिक्षकों के पदोन्नति की ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए निर्देशित किया गया है। 1178 अध्यापकों को ऑनलाइन स्कूल आवंटन काउंसलिंग कराई जाएगी। विभाग ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

कल्पना देवी बीएसए बलरामपुर