जिले में 98 परिषदीय स्कूलों में सिर्फ 10 से 20 बच्चे

 

आजमगढ़, 

जिले में 98 परिषदीय स्कूल ऐसे हैं जहां सिर्फ दस से बीस बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। प्रेरणा पोर्टल पर विभाग की तरफ से इसका आंकड़ा दर्ज किया गया है। इनमें कई विद्यालयों से तीन से चार अध्यापकों की तैनाती है। इसके बावजूद बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में बच्चों का नामांकन बढ़ाने पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।


परिषदीय स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। शासन के निर्देश पर ऑपरेशन कायाकल्प के तहत 19 पैरामीटर पर काम कराए जा रहे हैं। स्कूलों में टायलीकरण से लेकर शुद्ध पेयजल आदि की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा दर्जनों विद्यालयों में पीएम श्री योजना के तहत सुदृढीकरण कराया जा रहा है। इन सबके बावजूद स्कूलों में बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं हो पा रही है। वही निजी स्कूलों में नामांकन कराने के लिए होड़ लगी है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शासन की तरफ से छह वर्ष से कम उम्र के बच्चों के नामांकन पर रोक के कारण संख्या नहीं बढ़ पा रही है। छह साल तक के बच्चों का आंगनबाड़ी केंद्रों पर नामांकन किया जा रहा है।



इन स्कूलों दस से 20 बच्चों का है नामांकन


सठियांव ब्लाक के जूनियर हाईस्कूल सरैया में सिफ एक शिक्षक हैं। उन्होंने बताया कि विद्यालय में कुल 18 बच्चे नामांकित हैं। तीन नए बच्चों का नामांकन कराया गया है। वहीं, हरैया ब्लाक के रोहुआर बेदौली में प्रधानाध्यापिका समेत दो शिक्षकों की तैनाती है। प्रधानाध्यापिका कमलावती देवी ने बताया कि स्कूल में कुल 20 बच्चों का नामांकन है। इनमें कक्षा छह में चार, सात में नौ व आठवीं में नौ बच्चे हैं। नए सत्र में चार बच्चों का नामांकन हुआ है। जहानागंज के भटगांवा जूनियर हाईस्कूल में दो शिक्षक व एक प्रधानाध्यापक वीरेंद्र सिंह की तैनाती है। इस स्कूल में 17 बच्चे नामांकित हैं। वहीं, जूनियर हाईस्कूल चौकी देवगांव में दो शिक्षकों की तैनाती है। इस स्कूल में कुल 12 बच्चों का नामांकन है। इनमें कक्षा छह में दो, सात में दो व आठवीं में आठ बच्चे नामांकित हैं। नए सत्र में अभी तक दो बच्चों का ही नामांकन हो सका है।


नए सत्र में बीस हजार नामांकन का दावा


बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से कक्षा एक में 2706 परिषदीय स्कूलों में करीब बीस हजार नए बच्चों के नामांकन का दावा किया जा रहा है। निजी विद्यालयों की तरह अप्रैल में सरकारी स्कूलों में भी नया सत्र शुरू हो जाता है। स्कूलों में नामांकन को विभाग काफी परेशान है।


जिन स्कूलों में नामांकन तीस से कम है वहां शिक्षकों की वार्षिक वेतनवृद्धि रोकी जाएगी। इसके लिए स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा।


मनोज कुमार मिश्रा, एडी बेसिक