स्कूलों में गिरती छात्र संख्या के कारण नगर क्षेत्र के पांच विद्यालय बंद



धामपुर। गिरती छात्र संख्या के कारण नगर क्षेत्र के 12 प्राथमिक विद्यालयों में में पांच विद्यालय बंद हो गए हैं। इन विद्यालयों के बच्चों को अन्य प्राइमरी स्कूलों में शिफ्ट कर पढ़ाया जा रहा है। कई ऐसे विद्यालय हैं, जो शिक्षक विहीन है। इन विद्यालयों के बच्चों को भी अन्यत्र विद्यालयों में स्थानांतरित कर शिक्षा ग्रहण कराई जा रही है। फिलहाल, संचालित सात स्कूलों में पंजीकृत 175 बच्चों को पढ़ाने के लिए 10 शिक्षक तैनात है।







धामपुर नगर क्षेत्र में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से तीन साल पहले तक 12 विद्यालयों का संचालन होता था । मगर, छात्रों की गिरती संख्या के कारण पांच विद्यालय सुभाष, गोपाल कृष्ण गोखले, तिलक, आदर्श, लक्ष्मीबाई प्राथमिक विद्यालय बंद हो गए हैं। इन विद्यालयों के बच्चों को नगर के अन्य प्राइमरी स्कूलों में स्थानांतरित कर पढ़ाया जा रहा है।


वर्तमान में संचालित सात विद्यालयों में करीब 175 पंजीकृत छात्राओं को पढ़ने के लिए 10 शिक्षकों की तैनाती है । शिवाजी प्राथमिक विद्यालय में 39 बच्चों को पढ़ने के लिए चार, कमला नेहरू विद्यालय में 21 बच्चों को पढ़ने के लिए एक शिक्षक तैनाती है। सरस्वती प्राथमिक विद्यालय में 12 बच्चे पंजीकृत है। मगर, यह विद्यालय में शिक्षक विहीन है। सरोजनी नायडू प्राथमिक विद्यालय का भवन जर्जर हो गया है।





मात्र तीन विद्यार्थी पंजीकृत

गांधी प्राइमरी स्कूल में मात्र तीन बच्चे पंजीकृत है। इन्हें पढ़ाने के लिए एक शिक्षक तैनात है। बालक पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 12 बच्चे पंजीकृत हैं, लेकिन यह विद्यालय भी अध्यापक विहीन है। ऐसे में सरस्वती, सरोजनी नायडू और बालक पूर्व माध्यमिक स्कूल के बच्चों को गांधी प्राइमरी स्कूल में शिफ्ट कर संचालित कराया जा रहा है।



दो विद्यालय कंपोजिट विद्यालय में परिवर्तित

लक्ष्मीबाई प्राथमिक और कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय के एक ही परिसर में होने के कारण कंपोजिट विद्यालय में परिवर्तित हो गया है। कंपोजिट विद्यालय में 43 पंजीकृत बच्चों को पढ़ने के लिए मात्र दो शिक्षक हैं।



विभाग के स्तर से हर माह विभाग को मासिक रिपोर्ट प्रेषित कर उच्चाधिकारियों को स्थिति से अवगत कराया जाता है। उनका दायित्व अधिकारियों के आदेश पर सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करना है। - एमएल त्रिवेदी, बीईओ धामपुर