परिषदीय स्कूल के बच्चे भी आन-लाइन पा सकेंगे स्कूल के बारे में जानकारी

 

संतकबीरनगर जिले में मेंहदावल क्षेत्र के बेसिक स्कूलों के बच्चे भी अब सोशल मीडिया पर आसानी से स्कूल के बारे में जानकारी हासिल कर सकेगें। ब्लाक के सभी स्कूलों के शिक्षकों ने फेसबुक आईडी तैयार कर लिया है। सोशल मीडिया पर विद्यालय के बच्चे और अभिभावक स्कूलों की फोटो और विभिन्न गतिविधियों को देखकर देखकर उत्साहित हैं।




बीईओ ज्ञानचंद्र मिश्र ने बताया कि सोशल मीडिया से सभी 117 विद्यालयों को जोड़ने के लिए फेसबुक आईडी बनाने का अभियान चलाया गया था। जिसके द्वारा फेसबुक प्रोफाइल पर विद्यालयों का भवन, कक्षाएं, बच्चों की फोटो, वीडियो व विभागीय योजनाओं की जानकारियां अपलोड की गई हैं। ब्लाक में 79 प्राथमिक, 16 उच्च प्राथमिक, 22 संविलियित विद्यालय हैं। इन विद्यालयों पर करीब 16 हजार बच्चे नामांकित हैं।


फेसबुक पेज तैयार होने के बाद सभी विद्यालयों में शिक्षक बच्चों को इसकी जानकारी दे रहे हैं। विभागीय अधिकारियों का मानना है इससे लोग दूर-दराज से गांव व क्षेत्र के विद्यालय के बारे में प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही शिक्षण कार्य में हो रहे नवाचार, विभिन्न गतिविधियों से सीधे जुड़ सकेंगे। इसके सीखने व सिखाने की प्रक्रिया को बेहद मजबूत होगी।



उन्होंने कहा कि विद्यालय के फेसबुक से जुड़ने के लिए बच्चों व अभिभावकों को फेसबुक पेज के सर्च आप्शन में जाकर विद्यालय का नाम टाइप करना होगा। उसके बाद पेज खुल जाएगा। जिसे फालो व लाइक कर सकते हैं। उच्च प्राथमिक विद्यालय साड़ें खुर्द, कुसौनां खुर्द, टड़वाँ पर अध्ययनरत सोनी, अंशिका, खुशबू, सर्वेश, रितेश, शिवेंद्र कुमार, आंचल, शिवकरन, प्रिंस समेत कई बच्चों ने कहा कि घर पर पिताजी के मोबाइल में फेसबुक पर फोटो आने की जानकारी मिली। जिसे देखकर अच्छा लगा। खुशबू व रोशनी ने कहा कि विद्यालय पर होने वाली शैक्षणिक गतिविधियों को अनलाइन मोबाइल पर देखकर हमें काफी खुशी महसूस होती है।


बीईओ ज्ञानचंद्र मिश्र ने कहा कि ब्लाक के सभी विद्यालयों का फेसबुक एकाउंट बना लिया गया है। इंटरनेट मीडिया से जुड़ने से बच्चों व शिक्षकों को काफी लाभ मिलेगा। प्रभारी प्रधानाध्यापकों से विद्यालय की शैक्षणिक गतिविधियों को अपने स्कूलों की फेसबुक आईडी पर अपलोड करने के लिए कहा गया है। इस पर विद्यालय से संबंधित जानकारी अपलोड की जा रही हैं। इससे समाज के विभिन्न वर्ग के लोग सूचना व गतिविधियों से जागरूक हो सकेंगे।