छुट्टी में भी खुलेंगे मतदेय स्थल बने परिषदीय स्कूल

 

प्रयागराज, बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक, उच्च प्राथिक और कम्पोजिट विद्यालयों में 20 मई से 15 जून तक ग्रीष्मावकाश हो रहा है। हालांकि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के मद्देनजर मतदेय स्थल बूथ वाले सभी स्कूल 25 मई तक खुले रहेंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने मतदेय स्थल वाले स्कूलों के लिए निर्देशित किया है कि उक्त अवधि में शैक्षणिक कार्य स्थगित रहेगा। लेकिन, विद्यालय के प्रधानाध्यापक और प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रत्येक दिवस उपस्थित रहेंगे।

यदि उनकी ड्यूटी चुनाव में लगी है तो विद्यालय के अन्य स्टाफ जैसे सहायक अध्यापक, शिक्षामित्र या अनुदेशक उपस्थित रहेंगे ताकि मतदेय बूथ पर होने वाली सभी गतिविधियों का संचालन सुचारू रूप से हो सके। 


मतदेय बूथ वाले विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों और प्रभारी प्रधानाध्यापकों को यह भी निर्देशित किया है कि विद्यालय में फर्नीचर (कुर्सी, मेज) लाइट, पंखा, पानी की समुचित व्यवस्था, विद्यालय परिसर, कक्षा-कक्ष/ शौचालय की साफ-सफाई की व्यवस्था संबंधित विभाग या व्यक्ति से समन्वय स्थापित करते हुए तत्काल सुनिश्चित करा ली जाए। यदि विद्यालय में आवश्यकतानुसार फर्नीचर की उपलब्धता न हो तो तत्काल नजदीक वाले विद्यालय से मतदेय बूथ वाले विद्यालय में रखा दिया जाए। किसी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल अपने खंड शिक्षा अधिकारियों को अवगत कराएं। लोकसभा सामान्य निर्वाचन अतिमहत्वपूर्ण कार्य है। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।