बुजुर्गों और महिलाओं को पहले वोट देने की सुविधा


 लखनऊ, । सभी - मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग  करें। मतदान के दिन 20 मई को वोट  देने जरूर जाएं, इसके लिए कमिश्नर  ने जिला प्रशासन को जरूरी निर्देश जारी किए हैं। इसके अन्तर्गत वृद्धजनों - और महिलाओं को पहले वोट देने की सुविधा मुहैया कराने का निर्देश दिया है। मतदान के दिन सुबह मतदाताओं  को एसएमएस के जरिए वोट देने की  याद दिलाने के निर्देश दिए हैं।

कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब ने निर्देश  दिया है कि मतदान के दिन नगर निगम  या नगर पालिका में दर्ज सभी लोगों के नम्बरों पर एक एसएमएस या फोन कॉल  जरूर जाए। इसमें जनपदवासियों को - मतदान के लिए बूथ पहुंचने का अनुरोध - हो। इसी तरह लखनऊ में काफी अधिक संख्या में रहने वाले पेंशनरों

और वृद्धजनों को लाइन में न लगना पड़े इसका ध्यान रहे। मतदान शुरू होने के पहले घंटे में कतार में लगने वाले वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं को मतदान शुरू होने पर वरीयता दी जाए।

बूथ तक जाने के लिए ई रिक्शा की सुविधा दें: कमिश्नर ने लखनऊ और रायबरेली के डीएम को निर्देश दिया है कि मतदाताओं की सुविधा का ध्यान रखें। ग्रुप हाउसिंग, बहुमंजिला इमारतों और घनी आवासीय कालोनियों में रहने वाले वृद्धजनों को बूथ तक जाने के लिए ई रिक्शा की सुविधा देने पर विचार करें। यह सुविधा विकास प्राधिकरणों के उपाध्यक्ष, संबंधित आरडब्ल्यूए, आरटीओ-एआरटीओ के समन्वय से उपलब्ध कराई जाए। ई रिक्शा पर संबंधित मतदान केन्द्र के नाम का स्टीकर लगवाया जाय, जिससे सुरक्षा एजेन्सियों को इनकी पहचान करने में कोई कठिनाई न हो।