शिक्षक ने बीएसए पर लगाया उत्पीड़न का आरोप, स्कूल में निरीक्षण के दौरान शिक्षक की गरिमा को ठेस पहुंचाने के विरोध में उतरा शिक्षक संघ, बीएसए ने आरोपों को बताया निराधार

 पलियाकलां, । पलिया ब्लॉक के संविलियन स्कूल अतरिया के शिक्षक ने रोते हुए अपना वीडियो सोशल मीडिया पर डाल दिया। इसमें स्कूल निरीक्षण के दौरान खीरी के बीएसए पर उत्पीड़न, अभद्रता, शिक्षकों की गरिमा को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया। रोते हुए शिक्षक का यह वीडियो वायरल होने के बाद पलिया के शिक्षक संघ पदाधिकारी बीआरसी पहुंच गए। वहां बीएसए के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गया। उधर शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष संजीव त्रिपाठी, जिला मंत्री मनोज शुक्ला ने बीएसए कार्यालय पहुंचकर वार्ता की। बीएसए के रवैए से शिक्षकों में आक्रोश है। उधर बीएसए प्रवीण तिवारी ने आरोपों को निराधार बताया।



पलिया ब्लॉक के कंपोजिट विद्यालय अतरिया के सहायक अध्यापक आसिफ अली अंसारी ने स्कूल में ही बैठकर एक वीडियो बनाया। इसमें कहा कि उनके स्कूल का बीएसए प्रवीण तिवारी निरीक्षण करने गुरुवार को पहुंचे थे। अंसारी ने बीएसए पर अभद्र भाषा का प्रयोग करने का आरोप लगाया। शिक्षक ने कहा कि स्टाफ व बच्चों के सामने ही बीएसए ने कार्रवाई करने की धमकी दी और अभद्र भाषा का प्रयोग किया। शिक्षक का कहना था कि निरीक्षण के दौरान उनके फोन पर दूसरे शिक्षक साथी का फोन आ गया। इस पर बीएसए ने उस पर निरीक्षण की सूचना लीक करने, नेतागिरी करने का आरोप लगाया। शिक्षक ने रोते हुए कहा कि आज के व्यवहार के बाद वह अपनी क्लास के बच्चों व स्टाफ के सामने जाने की हिम्मत नहीं कर सकेंगे। शिक्षक ने वीडियो में अन्तिम नमस्कार करने तक की बात कही है। शिक्षक का वीडियो वायरल होते ही गुस्साए शिक्षकों ने बीआरसी पहुंचकर जमकर हंगामा किया।


शिक्षक संघ प्राथमिक के अध्यक्ष राकेश यादव, जूनियर के अध्यक्ष ललित सिंह, शैक्षिक महासंघ के जिला उपाध्यक्ष कौशल प्रजापति, दिलीप कुमार, ताहिर अली, आशीष मिश्र, कमलेश तिवारी, सोमेश शर्मा, केशर नाथ, विजय मौर्य, रवि गुप्ता, दीपेन्द्र मिश्र, राम प्रकाश, भेद कुमार, सुरेश चंद्रा, आशिफ अली, अमित त्रिवेदी समेत भारी संख्या में शिक्षक मौजूद रहे।


बीएसए ने आरोपों को बताया निराधार


बीएसए प्रवीण तिवारी ने बताया कि 953 बजे स्कूल का निरीक्षण किया। इंचार्ज प्रधानाध्यापक आसिफ अली अंसारी के हस्ताक्षर मिले पर वह स्कूल में नहीं मिले। अनुपस्थित का कारण पूछने पर अशिष्ट व्यवहार किया। शिक्षक डायरी भी नहीं मिली। स्कूल परिसर में बकरियां चरती मिलीं। स्कूल का भौतिक परिवेश व शैक्षिक स्तर काफी निम्न मिला। शिक्षकों को शिक्षण कार्य विभाजन नहीं किया गया था। एमडीएम में दूध, फल का वितरण नहीं किया गया न ही एमडीएम बनता मिला। कई कमियां देख कार्रवाई से बचने, दबाव बनाने को शिक्षक ने निराधार आरोप लगाते हुए वीडियो बनाया।


पलिया प्रकरण को लेकर बीएसए से वार्ता की गई। शिक्षकों के मान सम्मान से समझौता नहीं होगा। शिक्षक संघ हमेशा शिक्षकों के साथ है। शिक्षक आसिफ अली को बुलाया गया है। बीएसए के सामने ही दोनों पक्षों से वार्ता की जाएगी। अगर शिक्षक संतुष्ट नहीं होता है तो दूसरे विभाग के अधिकारियों से प्रकरण की जांच की मांग की जाएगी। - मनोज शुक्ला, जिला मंत्री प्राथमिक शिक्षक संघ