गांव के बच्चों को कृषि शिक्षा से जोड़ेंः कुलपति


बहराइच, । कृषि व प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के कुलपति डॉ. बिजेंद्र सिंह ने कृषि वैज्ञानिकों का आवाह्न करते हुए कहा कि तराई के ग्रामीण इलाकों के बच्चों को कृषि शिक्षा से जोड़ने का प्रयास करें, ताकि कृषि के क्षेत्र में वह बेहतर कार्य कर सकें। बेहतर उत्पादन करने वाले किसानों की डाक्यूमेंट्री तैयार कर प्रदेश स्तर पर सम्मानित कराने का भी प्रयास होना चाहिए।




कुलपति सोमवार को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली के उप महानिदेशक (कृषि शिक्षा) डॉ. आरसी अग्रवाल व अपर निदेशक प्रसार डॉ. आरआर सिंह के साथ कृषि


विज्ञान केंद्र बहराइच पहुंचे थे। उन्होंने केंद्र प्रभारी डॉ. शैलेंद्र सिंह से संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी ली। केंद्र पहुंचे प्रगतिशील कृषक जियाउलहक, विवेक तिवारी माया देवी, जगन्नाथ मौर्य, मौजी राम, पार्वती देवी से कुलपति ने खेती के अनुभव के बारे में विस्तृत चर्चा की। किसानों को बागवानी से संबंधित उच्च प्रशिक्षण के लिए विश्व विद्यालय आने के लिए आमंत्रित भी किया। वैज्ञानिकों को किसानों के हित में अधिक से अधिक कार्य करें। नवीनतम प्रजातियों के बीज एवं पौध उपलब्ध कराएं। उपमहानिदेशक ने सभी वैज्ञानिकों को ग्रामीण अंचल के बच्चों को कृषि शिक्षा के प्रति जागरूक और प्रोत्साहित करें।