प्रधानाध्यापक ने बच्चों के मिटाए टीके तोड़ दिया कलावा

मुरादाबाद। प्राथमिक विद्यालय गुरेठा-2 में बच्चों के साथ जातिगत भेदभाव करने का मामला सामने आया है। प्रधानाध्यापक पर बच्चों के माथे से टीका मिटाने के साथ ही हाथ के कलावा तोड़ने का आरोप लगाया गया है। इसको लेकर परिजनों ने आपत्ति जताने के साथ ही लिखित शिकायत की। वहीं स्कूल के स्टॉफ भी ने प्रधानाचार्य के खिलाफ खंड शिक्षाधिकारी, मुरादाबाद ग्रामीण से शिकायत की। इस मामले में जांच शुरू कर दी गई है। एबीएसए ने प्रधानाचार्य को नोटिस जारी करके तीन दिन में स्पष्टीकरण मांगा है।



पाकबड़ा क्षेत्र के गुरेठा गांव में स्थित प्राइमरी स्कूल की प्रधानाचार्य दीपक कुमारी के खिलाफ अभिभावक चरण सिंह, प्रेमपाल, विजय, रामकिशोरी, अलका रानी, पुष्पा, सुमन आदि ने बच्चों के माथे से टीका मिटाने और हाथ से कलावा तोड़ने का आरोप लगाया। स्कूल स्टाफ यदवीर सिंह, ज्योति सिंह, निशा और रूबी ने भी प्रधानाचार्य पर मानसिक शोषण करने, गलत भाषा का प्रयोग करने, बच्चों के साथ जातिगत भेदभाव, एमडीएम को सही सूचना नहीं देने और कंपोजिट ग्रांट के दुरुपयोग करने की शिकायत की है। इस शिकायत पर दो मई को एबीएसए शिवम गुप्ता विद्यालय पहुंचे तो प्रधानाचार्य और अन्य स्टॉफ एक-दूसरे पर आरोप लगाने लगे। इस मामले में एबीएसए ने प्रधानाध्यापक को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा है। वहीं प्रधानाध्यापक दीपक कुमारी से इस बावत बात करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका।


कुछ अभिभावकों की शिकायत पर मामले की जांच को वह दो मई को प्राथमिक विद्यालय गए थे। स्टॉफ ने भी शिकायत की थी तो बुधवार को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा गया है। प्रधानाचार्य अभी मेडिकल लीव पर हैं, उनका पक्ष नहीं आ सका है। पक्ष आने के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।


शिवम गुप्ता, खंड शिक्षाधिकारी, मुरादाबाद ग्रामीण