चुनाव में ड्यूटी लगी पत्नियों की, पत्नियों की जगह चुनावी ड्यूटी कर रहे 3 लोगों के खिलाफ़ FIR, गिरफ्तार

 

लोकसभा चुनावों के तीसरे चरण की वोटिंग के दौरान चुनाव आयोग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. संभल लोकसभा चुनाव में मतदान के दिन पत्नियों के जगह ड्यूटी करने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उनके खिलाफ केस दर्ज उन्हें जेल भेज दिया गया है. तीनों महिला कर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी की जा रही है.



7 मई को संभल में तीसरे चरण का मतदान हुआ था. इसी दौरान यहां से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया. संभल लोकसभा सीट पर मतदान के दिन पत्नियों की जगह ड्यूटी करने वाले तीन युवकों के खिलाफ पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है. पुलिस ने तीनों को जेल भेज दिया है. साथ ही आरोपियों की पत्नियों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी.


पुलिस ने दर्ज किया धोखाधड़ी का मामला


नखासा थाना क्षेत्र के गांव रसूलपुर निवासी अनूप कुमार, शेरखां सराय निवासी जियाउल हक और दीपा सराय निवासी हिफ्जुर्रहमान इस मामले में आरोपी हैं. अनूप कुमार और जियाउल हक की पत्नी शिक्षामित्र हैं और हिफ्जुर्रहमान की पत्नी सहायक अध्यापिका हैं. तीनों लोग अपनी-अपनी पत्नियों के आईकार्ड गले में डालकर बीएलओ का काम करते पकड़े गए. पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है.


चुनाव को प्रभावित कर सकते थे आरोपी


पुलिस के मुताबिक पत्नियों की जगह ड्यूटी करने वाले तीनों लोग चुनाव को प्रभावित कर सकते थे. वहीं, अब चुनावी ड्यूटी से गैर हाजिर महिला कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी. 7 मई को लोकसभा का चुनाव था जिसमें बीएलओ की ड्यूटी लगी थी. जानकारी मिली की तीन जगह पर कुछ लोग अपनी पत्नी की जगह पर ड्यूटी दे रहे हैं.


तीन लोगों को हिरासत में लिया गया


जैसे ही वहां पर चेकिंग की गई तो तीन लोगों को हिरासत में लिया गया. तीनों लोग अपनी पत्नी की जगह पर ड्यूटी दे रहे थे. इसकी सूचना शिक्षा विभाग को भी दी गई. इसके बाद तीनों लोगों पर कानूनी कार्रवाई करते हुए मुकदमा दर्ज किया गया. इधर शिक्षा विभाग उन तीनों लोगों पर कार्यवाही भी कर रहा है. जांच पड़ताल की जा रही है.