निरीक्षण के दौरान डीएम में अनुपस्थित 12 कर्मचारियों व शिक्षकों का रोका वेतन, कारण बताओ नोटिस


महराजगंज: डीएम सत्येन्द्र कुमार के शुक्रवार को निरीक्षण में उपनिदेशक कृषि कार्यालय के कर्मचारियों और प्राथमिक विद्यालय सुकठिया के शिक्षकों की मनमानी के साथ ही दु‌र्व्यवस्था की पोल खुलकर सामने आ गई। निरीक्षण में कुल 12 कर्मचारी और शिक्षक अनुपस्थित रहे, जिस पर डीएम ने सभी का वेतन बाधित करने का निर्देश दिया है।


उपनिदेशक कृषि कार्यालय का सुबह 10:30 बजे डीएम के निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ सहायक मनीष कुमार, संजीव कुमार पटेल, हेमंत कुमार श्रीवास्तव, राममनोरथ मणि त्रिपाठी, अजीत कुमार पटेल, कनिष्ठ सहायक अमित कुमार पटेल, चालक शमशाद अहमद, चतुर्थश्रेणी कर्मचारी धृतराष्ट्र कुमार श्रीवास्तव, दिलीप कुमार अनुपस्थित रहे। उन्होंने उप निदेशक कृषि राजेश कुमार को चेतावनी देते हुए कार्य-संस्कृति को सुधारने का निर्देश दिया गया। इसी क्रम में डीएम ने प्राथमिक विद्यालय सुकठियां का भी निरीक्षण किया। विद्यालय की प्रधानाध्यापक मीरा आकस्मिक अवकाश पर थीं। जबकि सहायक अध्यापक सोनम यादव, श्रद्धा यादव, आरती सिंह अनुपस्थित रहीं। विद्यालय के रसोई समेत तीन कक्ष अत्यंत जीर्ण-शीर्ण स्थिति में था और विद्यालय में साफ-सफाई का भी अभाव था। इस स्थिति पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए विद्यालय भवन के निर्माण की गुणवत्ता की जांच तीन सदस्यीय समिति से कराने के लिए मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया। अधिशासी अभियंता समेत तीन को नोटिस


महराजगंज: कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम सत्येन्द्र कुमार की अध्यक्षता में चुनाव की तैयारियों को लेकर हुई बैठक में अनुपस्थिति रहने पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता समेत तीन अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।


डीएम ने विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया कि ईपीडीएस (इलेक्शन परसोनेल, डिप्लाइमेंट सिस्टम) पोर्टल पर अपने विभाग के सभी कार्मिकों का विवरण अपलोड करने का कार्य शुरू करें। डेटा फीडिग करते समय यदि कार्मिक दिव्यांग है अथवा गर्भवती महिला है तो उसका उल्लेख अवश्य करें, ताकि ऐसे कार्मिकों को ड्यूटी से मुक्त रखा जा सके। उन्होंने प्रेक्षक व्यवस्था देख रहे जिला आबकारी अधिकारी को चुनाव पर्यवेक्षकों के ठहरने हेतु गेस्ट हाउसों को चिह्नित कर वहां जरूरी सुविधाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। जिला दिव्यांगजन अधिकारी को दिव्यांग मतदाताओं की वोटर लिस्ट में टैगिग सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। एआरटीओ को चुनाव कार्मिकों के परिवहन के लिए पर्याप्त संख्या में बसों के इंतजाम का निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि मतदान से जुड़े सभी जरूरी व्यवस्थाएं जैसे-स्ट्रांग रूम, पोलिग पार्टी डिस्पैच, ईवीएम आदि कलेक्ट्रेट परिसर में ही संपादित किए जाएंगे।

कार्मिक प्रशिक्षण व मतदान गणना कार्य देख रही टीम से अनुपस्थित रहने पर अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, एसडीओ विद्युत वितरण खंड व अवर अभियंता लोक निर्माण को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल, एडीएम डा. पंकज कुमार वर्मा, पीडी राज कारण पाल, वरिष्ठ कोषाधिकारी शालिग्राम, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट साईं तेजा सीलम समेत सभी नोडल अधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇