उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET को लेकर आई सबसे बड़ी अपडेट,इस तारीख को आयोजित होगा इग्जाम

 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET को लेकर आई सबसे बड़ी अपडेट,इस तारीख को आयोजित होगा इग्जाम 
प्रयागराज: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) यूपी टीईटी को लेकर बहुत बड़ी अपडेट आ रही है. जानकारी के मुताबिक यूपीटीईटी (UPTET) परीक्षा अब अगले साल 15 जनवरी के बाद ही आयोजित की जाएगी। हालांकि ये परीक्षा 28 नवंबर को होनी थी लेकिन पेपर लीक होने के बाद इसे निरस्त कर दिया गया था. तभी से उम्मीदवार परीक्षा की नई तारीख घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं.सरकार ने 1 महीने में परीक्षा आयोजित करने का किया था दावा


आपको बता दें कि 28 नवंबर को होने वाली यूपी टीईटी की परीक्षा निरस्त करने के बाद सरकार ने 1 महीने में दोबारा इम्तिहान कराने दावा किया था. लेकिन परीक्षा कराने वाली संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी के सूत्रों का कहना है कि परीक्षा को दिसंबर महीने में दोबारा कराना संभव नही है. सूत्रों के अनुसार चाहे कितनी भी तेज रफ्तार से काम किया जाए तो भी दिसंबर में परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकेंगी, क्योंकि पेपर तैयार करने से लेकर छपवाने, पैकेट तैयार करने और उन्हें जिलों में भेजने की प्रक्रियाएं में समय लगता है, और अभी तो पेपर छापने वाली एजेंसी तक तय नहीं हुई है. इसके साथ ही दूसरी परीक्षाओं से मिलान कर खाली तारीख भी तलाशनी होती है। इस पूरी प्रक्रिया के चलते दोबारा परीक्षा कराने में 2 दो महीने का समय भी लग सकता है. यानी दिसंबर में यूपी टीईटी परीक्षा दोबारा होना मुमकिन नहीं लग रहा है. ऐसे परीक्षा अब जनवरी के अंतिम हफ्ते में ही परीक्षा आयोजित होने की उम्मीद है।


प्राधिकारी के संकटमोचक के तौर पर भेजे गए हैं अनिल भूषण चतुर्वेदी

वहीं सूत्रों का ये भी कहना है कि इस बार विवाद से बचने के लिए गवर्नमेंट प्रेस यानी प्रयागराज के राजकीय मुद्रणालय में पेपर छपवाया जा सकता है. वहीं पूर्व की परीक्षाओं के अनुभव के आधार पर जल्द ही प्रस्तावित परीक्षा का कार्यक्रम शासन को भेजा जाएगा. गौरतलब है कि प्राधिकारी के नए सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने कल ही प्रयागराज में कार्यभार संभाला है. उन्होंने कई बड़ी परीक्षाएं आयोजित करने की जिम्मेदारी पहले भी निभाई है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि वे प्राधिकारी के संकटमोचकर बनकर यूपीटीईटी परीक्षा का सफल आयोजन कराएंगे.

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇