बेसिक शिक्षा विभाग में हड़कंप, अनुपस्थित 38 शिक्षकों का रोका वेतन

गौरीगंज (अमेठी)। प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से उपस्थिति जांचने पर 38 शिक्षक नदारद मिले। पोर्टल पर अपलोड रिपोर्ट मिलने के बाद बीएसए ने सभी अनुपस्थित शिक्षकों का उस दिनांक का वेतन बाधित करते हुए एक सप्ताह में जवाब देने का निर्देश दिया है। बीएसए ने जवाब से संतुष्ट नहीं होने की दशा में विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी है।


परिषदीय स्कूलों की शिक्षण व्यवस्था बेहतर बनाने के साथ शिक्षकों की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए मंडलीय जिला समन्वयक, बीईओ व जिला समन्वयक प्ररेणा पोर्टल के माध्यम से स्कूलों का निरीक्षण करते हैं। निरीक्षण के दौरान ऑनलाइन ही पोर्टल/डैशबोर्ड पर अपनी आख्या फोटोग्राफ्स के साथ अपलोड करते हैं। जिला समन्वयक व बीईओ की ओर से अलग-अलग तिथियों में अलग-अलग स्कूलों के निरीक्षण के दौरान 38 शिक्षक बिना अवकाश स्वीकृत स्कूल से अनुपस्थित मिले।

पोर्टल पर अपलोड निरीक्षण आख्या मिलने के बाद बीएसए डॉ. अरविंद कुमार पाठक ने बिना पूर्व सूचना के अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों का उस दिन के वेतन आहरण पर रोक लगाते हुए नोटिस जारी किया है। नोटिस में एक सप्ताह में स्कूल से अनुपस्थित रहने के संबंध में जवाब देेने का निर्देश दिया है। बीएसए ने जवाब से संतुष्ट नहीं होने तथा भविष्य में बिना अवकाश स्वीकृत कराने अनुपस्थित मिलने पर विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी है। बीएसए की कार्रवाई से बेसिक शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।


👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇