मुफ्त स्मार्टफोन-टैबलेट से नि:शुल्क पढ़ाई भी

लखनऊ : प्रदेश के लाखों युवा छात्र योगी सरकार से मुफ्त में स्मार्टफोन-टैबलेट तो पाएंगे ही, इनके जरिये निश्शुल्क पढ़ाई भी कर सकेंगे। इसके लिए उप्र सरकार और बहुराष्ट्रीय कंपनी इंफोसिस के बीच जल्द अनुबंध होगा। स्मार्टफोन-टैबलेट वितरण अभियान में इंफोसिस तकनीकी इंडस्ट्री पार्टनर के तौर पर उप्र सरकार को सहयोग करेगी। योगी सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस 25 दिसंबर को राजधानी लखनऊ से स्मार्टफोन व टैबलेट वितरण अभियान शुरू करने जा रही है।


इंफोसिस के स्प्रिंग बोर्ड प्लेटफार्म पर 3900 कोर्स व प्रोग्राम मौजूद हैं। इस शिक्षण सामग्री को विषयवार छात्रों के टैबलेट व स्मार्टफोन में आनलाइन मुहैया कराया जाएगा।

इसके अलावा एक फ्लैश मैसेजिंग एप डिजिशक्ति अध्ययन भी तैयार कराया जा रहा है जिसमें शिक्षा से जुड़े सरकार के सभी विभाग अध्ययन सामग्री तैयार करेंगे। इसे फ्लैश मैसेजिंग एप के माध्यम से छात्र-छात्रओं को उपलब्ध कराया जाएगा।

जिलों में स्मार्टफोन व टैबलेट वितरण के लिए भंडारण स्थलों को चिन्हित किया जा रहा है। डीएम की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कमेटी स्मार्टफोन व टैबलेट बंटवाने का काम कराएगी।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇