इस विभाग के 10 लाख से ज्‍यादा कर्मचारियों को भी मिला बढ़े महंगाई भत्‍ते का फायदा, इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

 Indian Railways के 10 लाख से ज्‍यादा कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 3 फीसद की बढ़ोतरी कर दी गई है। अब उन्‍हें भी 31 फीसद की जगह 34 फीसद महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance, DA) मिलेगा। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से लागू हुई है। इससे पहले जुलाई 2021 से भी 3 फीसद महंगाई भत्‍ता बढ़ा था। उस समय यह बढ़कर 28 से 31 फीसद हो गया था।


रेलवे बोर्ड ने लागू किया राष्‍ट्रपति का फैसला
रेलवे बोर्ड के HRMS में डिप्‍टी डायरेक्‍टर जय कुमार जी के मुताबिक राष्‍ट्रपति ने भारतीय रेल में महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी को लागू करने की इजाजत दे दी है। अब 1 जनवरी 2022 से DA का पेमेंट 34 फीसद की दर से होगा। यह रकम बेसिक पे के 34 फीसद पर कैलकुलेट होगी।

7th Pay Matrix से जुड़ी है बेसिक सैलरी

जय कुमार जी के मुताबिक बेसिक पे 7वें पे कमिशन के तहत मिलने वाली 7th Pay Matrix से जुड़ी है। इसे सरकार ने 7th CPC की सिफारिश के आधार पर लागू किया था। इसमें कोई स्‍पेशल पे शामिल नहीं है। यह अलग तक का मानदेय होगा। साथ ही इसका पेमेंट मार्च की सैलरी से पहले नहीं किया जाएगा।


1500 रुपये का होगा फायदा

एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी ने बताया कि रेलवे के कर्मचारियों को भी अब बढ़ा हुआ DA मिलेगा। जनवरी और फरवरी का एरियर भी इन कर्मचारियों को मिलेगा। जिन कर्मचारियों की बेसिक पे 50 हजार रुपये के आसपास है, उन्‍हें मंथली करीब 1500 रुपये का फायदा होगा। उनकी सैलरी अब बढ़कर आएगी। इसके साथ ही उनके ट्रैवेल अलाउंस में भी फर्क पड़ेगा।



जुलाई बाद तीसरी बढ़ोतरी

बता दें कि DA में जुलाई 2021 के बाद यह तीसरी बढ़ोतरी है। जनवरी 2020 से जुलाई 2021 तक इसमें बढ़ोतरी पर रोक लगी थी। इसे बाद में खोला गया। जुलाई में एकसाथ 11 फीसद DA बढ़ोतरी लागू हुई थी।