बेसिक स्कूलों में करवाए गए कार्यों पर बैठी जांच

बुलंदशहर जिले के बेसिक स्कूलों में शासन की ओर से संचालित योजनाओं से करवाए गए विकास कार्यों पर जांच बैठ गई है। इसके लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। यह टीम जिले में लखनऊ से आएगी और दो दिन का प्रवास कर जांच करेगी। यह निर्णय लखनऊ से की गई समीक्षा में योजनाओं का क्रियान्वयन संतोषजनक न पाए जाने पर लिया गया है।




जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के 2399 स्कूल संचालित हैं। इनमें 2.70 लाख से अधिक छात्र छात्राएं अध्यनरत हैं। इन छात्रों को सरकार की ओर से निशुल्क शिक्षा के साथ पाठ्यक्रम यूनिफार्म, स्वेटर, बैग और जूता आदि के साथ दोपहर के समय मिड-डे-मील के तहत भोजन









देने की व्यवस्था की गई है। पिछले दिनों जिले में बुनियादी शिक्षा से संबंधित सभी योजनाओं की समीक्षा की गई थी, जिसमें विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों के क्रियान्वयन की प्रगति संतोषजनक नहीं पाई गई थी। इस पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने जांच बैठा दी है। साथ ही इसकी जाच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया है। जिले में बेसिक शिक्षा विभाग किसी न किसी मामले में सुखियों में रहता आया है। 

लखनऊ से आने वाली टीम की अभी विभागीय स्तर से जानकारी नहीं मिल पाई है। यदि वहां से ऐसी कोई टीम आती है तो उसका सहयोग किया जाएगा। चर्चा है कि एक टीम का गठन किया गया है और वह कभी भी जिले में पहुंच सकती है। वीके शर्मा, बेसिक शिक्षा अधिकारी।