प्रदेश भर के परिषदीय स्कूलों में निपुण आकलन परीक्षा आज से


प्रयागराज। निपुण भारत मिशन के अंतर्गत त्रैमासिक आकलन के लिए परिषदीय विद्यालयों में सोमवार से नैट परीक्षा की शुरुआत हो रही है। इसमें पहली बार बच्चों को ओएमआर शीट पर परीक्षा देनी है। प्रत्येक ब्लॉक में तीन-तीन सचल दल बनाए गए हैं। त्रैमासिक परीक्षा में कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के लिए भाषा और गणित विषयों की परीक्षा होगी। कक्षा एक से तीन तक के बच्चों की ओरएमआर शीट पर शिक्षकों द्वारा 9 अंकों का छात्र आईडी लिखी जाएगी।



लखनऊ : 'निपुण भारत मिशन' के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए बेसिक शिक्षा विभाग सोमवार से निपुण आकलन परीक्षा आयोजित करेगा। 16 सितंबर तक चलने वाली इस परीक्षा के माध्यम से कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के भाषा व गणित विषयों तथा कक्षा छह से आठ तक के बच्चों के गणित और विज्ञान विषयों का आकलन किया जाएगा। परीक्षा 'सरल एप' के माध्यम से ली जाएगी और पहली बार बच्चे ओएमआर शीट पर सवालों के जवाब देंगे। निपुण आकलन परीक्षा का पारदर्शी व शुचितापूर्ण आयोजन कराने के लिए सभी जिलों के बीएसए व डायट प्राचार्यों को निर्देश जारी किए गए हैं।

परीक्षा की अवधि अधिकतम एक घंटा 30 मिनट होगी। परीक्षा के बाद शिक्षकों एक घंटे के अंदर स्कैनिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।