केंद्रीय कर्मचारियों को दशहरे पर मिल सकता है दोहरा तोहफा, DA Hike के साथ एरियर भी मिलेगा, जाने कितना बढेगा DA


देश में त्योहारों के सीजन की शुरुआत हो चुकी है। उम्मीद है कि इस त्योहारी सीजन में केंद्र के 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा  मिल सकता है।



दशहारे से पहले डीए हाइक !

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार दशहरे से पहले हो सकता है। दरअसल, इस साल  अक्टूबर को दशहरा यानी विजयादशमी  का पर्व है।



दरअसल महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के ऐलान का ट्रेंड यानी पैटर्न देखें तो सरकार  किसी बड़े त्योहारों से पहल अपने कर्मचारियों को त्योहारी तोहफा देती है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार  डीए DA हाइक Hike का ऐलान दशहरा  से पहले कर सकती है।







तीन महीने का एरियर भी मिलेगा !



इतना ही नहीं सबकुछ ठीक रहा है तो इन लोगों को दशहरे Dashahra से पहले 3 महीने- जुलाई, अगस्त और सितंबर का एरियर भी मिल सकता है। दरअसल नई बढ़ोतरी 1 July 2023 से ही लागू मानी जाएगी।



दरअसल सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक केंद्र सरकार government श्रम मंत्रालय की ओर जारी AICPI इंडेक्स के महंगाई के आंकड़े के आधार पर महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में साल year में दो बार बढ़ोतरी का ऐलान करती है। यह बढ़ोतरी हर साल year 1 जनवरी और 1 july से लागू मानी जाती है।



 




DA-DR में 4 फीसदी हाइक की संभावना



AICPI इंडेक्स के आंकड़े के मुताबिक साल की दूसरी छमाही के लिए सरकार government महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मौजूदा 42 से बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा और अक्टूबर महीने mahine में इन लोगों को 46 फीसदी के आधार पर DA और DR मिलने लगेगा!