टैबलेटों में सिम न सॉफ्टवेयर, अब प्रशिक्षण का इंतजार

 बुलंदशहर। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों को मिले टैबलेट अभी शुरू नहीं हुए हैं। टैबलेट में ना सिम है और अभी तक वह अपडेट नहीं हुए हैं। टैबलेट चलाने के लिए पहले शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके बाद ही उनमें सिम डाले जाएंगे।




बेसिक शिक्षा विभाग के सॉफ्टवेयर से टैबलेट लैस होंगे और इनमें शिक्षकों की उपस्थिति से लेकर विभाग के सभी कार्य होंगे। प्रशिक्षण के लिए शिक्षकों को तिथियों का इंतजार है। टैबलेट आने के बाद शिक्षकों में भी हलचल है क्योंकि अब उन्हें समय से स्कूल में आना और जाना होगा। तमाम योजनाओं के रजिस्टर सॉफ्टवेयर पर होंगे। जिले में 1869 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल हैं। इनमें प्रधानाध्यापक एवं वरिष्ठ शिक्षकों को टैबलेट दिए हैं। अधिकांश स्कूलों में इनका वितरण हो चुका है। जिले को 2910 टैबलेट मिले हैं। बीएसए ने बताया कि शासन से जो टैबलेट आए हैं उनमें अभी सिम नहीं डाले गए हैं, इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके अलावा सॉफ्टवेयर भी अपलोड किए जाएंगे इसके बाद टैबलेट का संचालन होगा। शिक्षकों के पास टैबलेट सुरक्षित हैं। प्रशिक्षण की तिथि भी जल्द आ जाएगी।



टैबलेट से लगेगी शिक्षकों की उपस्थिति


बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में जो टैबलेट आए हैं उनमें शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन होगी। शिक्षकों के फेस से उनकी उपस्थिति होगी। बताया गया कि उपस्थिति का अलग सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। तीन बार शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज होगी। एक शिक्षक ने बताया कि पहले सुबह आने के बाद, दूसरे मिड डे मील के समय और तीसरे स्कूल से जाने के दौरान शिक्षकों की उपस्थिति टैबलेट से होगी। तीनों बार की उपस्थिति पूरी तरह से अनिवार्य होगी अन्यथा संबंधित शिक्षक की अनुपस्थिति मानी जाएगी।



टैबलेट का संचालन स्कूलों में जल्द शुरू करा दिया जाएगा। शिक्षकों को पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा और सिम से टैबलेट अपडेट होंगे। स्कूलों के सभी कार्य टैबलेट पर होंगे। शासन की गाइड लाइन के अनुसार टैबलेट स्कूलों में चलाए जाएंगे और उसी के आधार पर कार्य होगा।