मौसम अलर्ट: यूपी में शीतलहर का प्रकोप जारी, यह जिले होंगे अत्यधिक प्रभावित

लखनऊ : मौसम में तीन दिनों से जारी ठिठुरन से प्रदेश में मंगलवार को न्यूनतम पारा 2.2 डिग्री तक गिर गया। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों में तापमान में वृद्धि हो सकती है। इससे शीतलहर से राहत मिलेगी। हालांकि, सुबह के समय हल्का कोहरा हो सकता है।


मंगलवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ है। वहीं, शहर का औसत एक्यूआइ 270 रहा। मंगलवार को प्रदेश में सबसे कम तापमान मुजफ्फरनगर में 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, सबसे अधिक तापमान आगरा में 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को भी मौसम में ठंड बनी रहेगी। प्रदेश में अभी भी येलो अलर्ट जारी है। इसके तहत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में शीतलहर का असर रहेगा। पूर्वी यूपी के वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, बांदा, गोंडा के आसपास के इलाकों में भी ठंडी हवाओं का असर देखा जा सकता है। आने वाले दो दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी के आसार हैं।

238 जगहों पर अलाव का इंतजाम

सर्दी बढ़ने के साथ ही नगर निगम ने अलाव की संख्या बढ़ा दी है। शहर के विभिन्न जगहों पर अलाव की संख्या अब 238 कर दी गई है। हर जगह अलाव के प्रबंध की जांच के लिए नगर निगम ने टीम भी बनाई है। मंगलवार को रात करीब नौ बजे नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी और अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह ने रैन बसेरों में जाकर इंतजाम भी देखे। उन्होेंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगर कोई खुले में सोता मिले तो उसे रैन बसेरा पहुंचाएं।

डिग्री तक पहुंचा प्रदेश में न्यूनतम पारा

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇