कक्षा 9 में प्रवेश न लेने वाले बच्चों के घर पर दस्तक देंगे शिक्षक

कासगंज कक्षा 9 में प्रवेश न लेने वाले बच्चों के घर पर शिक्षक दस्तक देंगे। इसके लिए बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग संयुक्त रूप से अभियान चलाएगा।

जिले में संचालित परिषदीय उच्च प्राथमिक, कंपोजिट मान्यता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों से कक्षा आठ उत्तीर्ण करने वाले काफी संख्या में बच्चे कक्षा 9 में प्रवेश नहीं लेते। ऐसे बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा में बनाए रखने के लिए बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग संयुक्त रूप से प्रयास करेंगे शिक्षक अभिभावकों को काउंसलिंग करेंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आउट ऑफ स्कूल बच्चों का सर्वेक्षण किया जाता है। सर्वेक्षण में यह जानकारी ली जाती है कि अच्छे ने कक्षा 8 उत्तीर्ण करने के बाद कक्षा 9 में प्रवेश लिया है या नहीं यदि लिया है तो किस विद्यालय में यदि नहीं तो कारण क्या है।


बेसिक शिक्षा विभाग कक्षा 8 उत्तीर्ण करने वाले जिले के सभी बच्चों की यूनिक आईडी माध्यमिक शिक्षा विभाग को उपलब्ध कराएगा। इसके बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि बच्चे ने कक्षा नौ में प्रवेश लिया है या नहीं। यदि बच्चों ने प्रवेश नहीं लिया है तो माध्यमिक शिक्षा विभाग इनका प्रवेश सुनिश्चित कराएगा।


बेसिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा विभाग संयुक्त रुप से चलाएगा अभियान कामी में शत प्रतिशत बच्चों का नामांकन कराया जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। इस कार्य में बेसिक शिक्षा विभाग का सहयोग भी लिया जा रहा है। माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को भी इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं एसपी सिंह जिला विद्यालय निरीक्षक

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇