अब आम लोग भी ऊपर तक पहुंचा सकेंगे बेसिक स्कूलों की समस्याएं, शासन ने जारी किए टोल फ्री नंबर

 सुल्तानपुर। परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की लापरवाही और एमडीएम में अनियमितता अब आसान नहीं होगी। आम लोग भी विद्यालयों की समस्याएं राज्य स्तर तक पहुंचा सकेंगे। इसके लिए विद्यालयों के भवनों पर टोल फ्री नंबर अंकित किए जाएंगे।






ग्रामीण क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों को शिकायतें जिला स्तर पर ही निपटा दी जाती हैं। शिकायतों की खंड शिक्षाधिकारियों की ओर से जांच होती है। इसके बाद आमतौर पर मामला रफादफा हो जाता है। अब ऐसा करना संभव नहीं हो सकेगा। स्कूल शिक्षा के महानिदेशक विजय किरन आनंद ने लापरवाह शिक्षकों पर लगाम कसने और विद्यालयों की व्यवस्था में सुधार के लिए टोल फ्री नंबर लांच किया है। टोल फ्री नंबर 1800-1800-666 पर अब कहीं से भी विद्यालय से संबंधित समस्याओं की शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी।



राज्य स्तर पर शिकायत रिकॉर्ड की जाएंगी तथा उसका निस्तारण पारदर्शिता से कराया जाएगा। प्रत्येक स्कूल के भवन पर टोल फ्री नंबर अंकित किया जाएगा ताकि जरूरत पड़ने पर अभिभावक टोल फ्री नंबर के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करा सर्वे टोल फ्री नंबर सुबह साढ़े छह से शाम साढ़े पांच बजे तक संचालित होगा शिकायतें निस्तारण के लिए बीएसए को सीधे भेजी जाएंगी। बीएसए दीपिका चतुर्वेदी ने बताया कि डीजी के निर्देश के अनुपालन में सभी स्कूलों के भवनों पर टोल फ्री नंबर अंकित किया जाएगा।


 


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇