बैंकों में विवाहित पुत्रों को भी मिल सकेगी अनुकंपा पर नौकरी


अब विवाहित पुत्रों को भी अनुकंपा आधार पर बैंकों में नौकरी मिल सकेगी। इसके लिए वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट आफ फाइनेंशियल सर्विस ने अनुमति दे दी है। केंद्र सरकार के अनुसचिव विजय शंकर तिवारी ने इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) को पत्र जारी कर सभी बैंकों को भी निर्देश दिया है। इसी के साथ बैंकों में विवाहित पुत्रों को अनुकंपा नियुक्ति का रास्ता आसान हो गया है।

आइबीए की ओर से इस दिशा में लंबे समय से प्रयास जारी थे। इसी क्रम में आइबीए ने 20 जून 2022 को बैंकों में अनुकंपा आधार पर विवाहित पुत्रों को भी नौकरी दिए जाने पर अनापत्ति मांगा था। जिस पर डिपार्टमेंट आफ फाइनेंशियल सर्विसेज ने विचार करते हुए हरी झंडी दे दी। आदेश के तहत अब विवाहित पुत्रों को भी बैंकों में अनुकंपा आधार पर नौकरी मिल सकेगी । यह आदेश पब्लिक सेक्टर बैंक सभी सरकारी बैंकों में लागू होगा। आइबीए के इस प्रयास और वित्त मंत्रालय के आदेश पर बैंक कर्मियों ने खुशी जाहिर की है। अब तक अविवाहित पुत्रों को ही अनुकंपा नौकरी मिलती थी ।



इस संबंध में बैंक अधिकारी व कर्मचारी संगठनों की ओर से लंबे समय से प्रयास किया जा रहा था। सरकार के इस निर्णय का स्वागत करते हैं। इससे अगर पुत्र विवाहित मगर बेरोजगार है तो उसके परिवार को बहुत बड़ा संबल मिलेगा.
सौरभ श्रीवास्तव, प्रदेश सचिव, आल इंडिया बैंक आफीसर्स कंफेडरेशन (एआईबीओसी)

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇