परिषदीय शिक्षकों की पदोन्नति को लेकर फंस सकता टेट का पेंच


प्रयागराज। लंबे समय से पदोन्नति का इंतजार कर रहे परिषदीय शिक्षकों की पदोन्नति पर फिर से संकट मंडराने लगा है। परिषद की और से जिलों में वरिष्ठता सूची तैयार कराने के बाद अब टीईटी (टेट) पास शिक्षकों की जानकारी मांगी जा रही है। ऐसे में शिक्षकों को यह चिंता सताने लगी है कि जिन लोगों ने अभी तक जूनियर टीईटी पास नहीं की है, वे कहीं पदोन्नति की सूची से बाहर न हो जाएं।


बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से जिलों को
पत्र भेजकर 31 मार्च 2023 तक शिक्षकों की वरिष्ठता सूची तैयार करने का निर्देश दिया गया था। इसके साथ ही ऑनलाइनों से वरिष्ठता सूची को लेकर भेजी गई आपत्तियों का निस्तारण कराकर उसको अपडेट करने का निर्देश दिया गया। इसके बाद 30 अप्रैल तक बरिष्ठता सूची तैयार करने के लिए कह दिया गया।

जिलों की तरफ से वरिष्ठता सूची तैयार करके भेजने के बाद दो दिन पहले परिषद को और से जूनियर टीईटी पास शिक्षकों की सूची गई है। इसको तीन दिनों में अपडेट
करके भेजना है। प्राइमरी से जूनियर में प्रमोशन के लिए एनसीटीई की गाइड लाइन के अनुसार टेट पास शिक्षकों की पदोन्नति करने की बात कही गई है। ऐसे में उन शिक्षकों को पदोन्नति न मिलने का डर सताने लगा है, जिन्होंने प्रदेश में टीईटी लागू होने के पहले नियुक्ति पई थी और आज तक जूनियर टीईटी पास नहीं की है।

एनसेट को गाइड लाइन को अगर परिषद ने मान लिया तो ऐसे शिक्षक वरिष्ठता सूची में सबसे ऊपर होने के बाद भी पदोन्नति के लाभ से वंचित रह जाएंगे। हालाँकि, अभी तक परिषद की तरफ से इस मामले को लेकर कोई स्पष्ट निर्देश जारी नहीं किया गया है।
विभागीय अधिकारी भी इस मामले में कुछ भी कहने से इन्कार कर रहे हैं। दबी जुबान में यह जरूर मान रहे हैं कि इस प्रकार का निर्णय लेने पर सूची में कई प्रकार का बदलाव करना होगा। प्रदेश में 2011 में वेंटी लागू होने के बाद 72825 16460, 29325, 68500, 69000 समेत अन्य शिक्षक भर्तियां हो चुकी है।